Move to Jagran APP

नियमित टीकाकरण में निमोनिया वैक्सीन भी शामिल

फिक्रमंद जिले की सभी अस्पतालों में वैक्सीन की मिलेगी निश्शुल्क सुविधा

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 01:22 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 06:05 AM (IST)
नियमित टीकाकरण में निमोनिया वैक्सीन भी शामिल
नियमित टीकाकरण में निमोनिया वैक्सीन भी शामिल

संवाद सहयोगी, हाथरस : हाथरस सहित प्रदेश के 56 जिलों में निमोनिया की वैक्सीन (न्यूमोकोकल कांजुगेट) सरकारी नियमित टीकाकरण में शामिल होने जा रही है। इसके लिए शासन की ओर से अगस्त की आठ तारीख तय की गई है। नियमित टीकाकरण में इस वैक्सीन को शामिल करने का बहुत दिनों से इंतजार था।

loksabha election banner

महानिदेशक परिवार कल्याण मिथिलेश चतुर्वेदी ने 56 जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नियमित टीकाकरण के चौथे अभियान में इसे शामिल करने के संबंध में पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि इसे मार्च में लांच किया जाना था, लेकिन कोविड-19 संक्रमण और लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था। अब इसे आठ अगस्त 2020 से नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। बाजार में इसकी कीमत काफी अधिक है, इसलिए यह आम आदमी की पहुंच से बाहर थी। सरकार इसे निश्शुल्क उपलब्ध कराएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजेंद्र सिंह ने बताया कि न्यूमोकोकल कांजुगेट की तीन डोज इंजेक्शन के रूप में बच्चों को दी जानी है। पहला इंजेक्शन बच्चे के डेढ़ महीने का होने पर पेंटा-1 के साथ। दूसरा साढ़े तीन महीने पर। तीसरा एमआर के साथ बच्चे के नौ महीने पूरे होने के बाद। जिला स्तर व ब्लॉक के ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

है क्या निमोनिया :

निमोनिया फेफड़ों में होने वाला संक्रमण है। यह मुख्य रूप से विषाणु या जीवाणु के संक्रमण के कारण होता है। यह बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा निमोनिया कुछ दवाओं और अन्य बीमारियों के संक्रमण से भी हो सकता है।

निमोनिया के लक्षण :

निमोनिया होने पर फ्लू जैसे लक्षण महसूस होते हैं। यह लक्षण धीरे-धीरे या फिर तेजी से विकसित हो जाते हैं। निमोनिया का मुख्य लक्षण खांसी है। बच्चा कमजोर और थका हुआ महसूस करता है। बलगम वाली खांसी होती है। बुखार के साथ पसीना और कंपकंपी होती है। सांस लेने में कठिनाई होती है या सांस तेज चलती है। इसके अलावा भूख भी नहीं लगती है। इनसेट-- परिवार नियोजन के नए

साधनों का शुभारंभ

फोटो- 26

जासं, हाथरस : विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पांच फैमिली प्लानिग की सेवाएं निशुल्क दी जा रही हैं। इसके साथ साथ कुछ नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाडपुर, चितापुर, ऐहन, पर नए परिवार नियोजन साधन अंतरा इंजेक्शन एवं गर्भनिरोधक गोली छाया की शुरुआत की गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऐंहन में सिकंदराराऊ विधायक वीरेंद्र सिंह राणा ने फीता काटकर नए परिवार नियोजन साधनों के वितरण का शुभारंभ किया। दोनों साधनों के बारे में पूर्ण जानकारी ली। दोनों साधन बहुत ही प्रभावी और समुदाय के लिए सुलभ हैं। इस मौके पर आशीष कुमार शर्मा जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, विजय पाल लॉजिस्टिक मैनेजर, महौ ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर डॉ. प्रशांत यादव उपस्थित थे। रजिस्ट्री के बैनामे में लगाए कम स्टांप

जासं, हाथरस : कुशल पाल सिंह पुत्र श्री महेन्द्र पाल सिंह निवासी दरियापुर तहसील सासनी हाथरस की प्राप्त शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मौके पर जाकर मुआयना किया। जिलाधिकारी ने प्रभावी मूल्यांकन करने पर पाया कि प्लॉट की रजिस्ट्री के दौरान सर्किल रेट के हिसाब से 2 लाख 92 हजार 750 रुपये की धनराशि के स्टाम्प कम लगाए गए हैं।

जिलाधिकारी ने कुशल पाल सिंह पुत्र महेन्द्र पाल सिंह को नियमानुसार आवश्यक स्टाम्प लगाने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.