लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन वक्ता बोले स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के सचे प्रेरणास्त्रोत थे

JagranPublish: Thu, 20 Jan 2022 01:34 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 01:34 AM (IST)
लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें

जागरण संवाददाता, हाथरस : नेहरू युवा केंद्र हाथरस की ओर से स्वामी विवेकानंद जयंती सप्ताह के समापन अवसर पर स्वयं सेवक रोहित कुमार ने ग्राम बरई शाहपुर में व्यावसायिक प्रशिक्षण में भाग लेने वाली महिलाओं के सहयोग से प्रदर्शनी लगवाई थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के सच्चे प्रेरणास्त्रोत थे। उन्होंने कहा था, उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो।

इस अवसर पर उन्होंने युवाओं से मतदाता जागरूकता अभियान पर चर्चा करते हुए कहा कि वोट डालना हमारा अधिकार है और लोकतंत्र की मर्यादा भी। हम सभी को अपने-अपने वोट का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ताकि ऐसी सरकार बने जो प्रदेश और समाज का भला कर सके।

ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षिका रूबी ने युवाओं से कहा कि आप सभी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करें। क्योंकि एक-एक वोट कीमती होता है तथा हर व्यक्ति को अपने वोट का प्रयोग करना चाहिए। स्वामी विवेकानंद जी के बताये रास्ते पर चलने का प्रयास करें, जिससे आपके जीवन में एक नई चेतना का संचार हो।

नेहरू युवा मंडल बरई शाहपुर गांव में हुई विचार गोष्ठी में युवा मंडल के अध्यक्ष ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को संगठित होकर रहने, चरित्रवान बनने के उपदेश दिए थे। वे युवाओं को राष्ट्र का प्राण मानते थे। युवाओं को स्वामी जी के बताये आदर्शों को अपनाना चाहिए, जिससे युवाओं का मानसिक एवं चारित्रिक विकास हो। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक ऐसे संत थे, जिनका रोम-राम राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत था। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कभी राजनीति में भाग नहीं लिया, कितु उनके कर्म और चितन की प्रेरणा ने हजारों ऐसे कार्यकर्ता तैयार किये जिन्होंने राष्ट्ररथ को आगे बढ़ाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। इस अवसर पर कु. कृष्णा, किरन, प्रीती, नीरज, तनु, रगनेश, जया, स्नेहा, अंजली, डौली, भूरी, शीतल, आकाश, नरेश, इमरान, ममतेश, सुमित, टिकू, नीरेश आदि का सहयोग रहा।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept