Move to Jagran APP

डीएम को शहर में चोक मिले नाले

-शहर में भ्रमण को निकले डीएम ने पालिका को दिखाया आईना -शहर में कई स्थानों पर नाले चोक व गंदगी देख जताई नाराजगी

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 01:07 AM (IST)
डीएम को शहर में चोक मिले नाले
डीएम को शहर में चोक मिले नाले

जासं, हाथरस : शहर में सफाई व्यवस्था का किस तरह से नगर पालिका मखौल उड़ा रही है, यह रविवार को डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार के निरीक्षण में खुल गया। रविवार तड़के छह बजे डीएम एडीएम व एसडीएम के साथ शहर के कई स्थानों पर पहुंचे। शहर के चोक नाले व जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे देखकर उन्होंने ईओ स्वदेश आर्य को फटकार लगाई।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि सात दिनों से कहने के बावजूद शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ। डीएम ने कहा कि सात दिन में शहर को स्वच्छ कर लें नहीं तो शासन को निलंबन की रिपोर्ट भेजी जाएगी।

डीएम ने कहा कि शहर में कूड़ा प्रबंधन तथा सफाई व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखी जाए। शहर की साफ सफाई में जन सहभागिता बढ़ाएं। जागरुकता के लिए शहर भर में कार्यक्रम आयोजित करें। डीएम ने तालाब चौराहा, कोतवाली हाथरस, लक्ष्मी नगर, लाला नगला, नाई का नगला, नव का नगला, नवीपुर रोड, वैभव नगर, चावड गेट, सादाबाद गेट तथा जलेसर रोड का निरीक्षण करके शहर की सफाई व्यवस्था को परखा। उन्होंने पुरानी कलक्ट्रेट व कोतवाली हाथरस के सामने के नाले में भारी मात्रा में कूड़ा करकट पड़े होने पर नाराजगी जाहिर की। डीएम ने नाले की सफाई निर्धारित समय पर करवाने के निर्देश दिए। साथ ही नाले के कीचड़ को भी शहर में नाले के किनारे खुले स्थान पर न रखने के निर्देश दिए। डीएम ने चौराहों, गलियों तथा अन्य स्थानों पर भारी गंदगी पाए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। डीएम ने साफ किया कि हर तिराहे व चौराहे पर कूड़ेदान लगाना सुनिश्चित करें जिससे लोग घरों का कूड़ा कूड़ेदान में ही डाले। इसके बाद भी कूड़े को सड़क पर फेंका जाए तो नियमानुसार जुर्माना लगाने की कार्रवाई करें। हटवाया जाए अतिक्रमण

निरीक्षण में कई जगह नाले व नालियों पर अतिक्रमण मिला। एडीएम डॉ. अशोक शुक्ला ने अतिक्रमणकर्ताओं की दुकानों को हटाने के निर्देश ईओ को दिए। एडीएम ने सभी नागरिकों से अपने अपने घरों के कूड़े को कूड़ेदान में ही फेंकने का आवाहन किया। जिससे अपने शहर को स्वच्छ रखा जा सके। निरीक्षण के दौरान कुछ नागरिकों के द्वारा वार्डों में शौचालय न बनने से नाली के किनारे शौच होने की शिकायत की। अधिशासी अधिकारी द्वारा सार्वजनिक शौचालय के लिए जमीन ना होने की बात बतायी। इस पर डीएम ने आसपास खाली पड़ी भूमि पर शौचालय बनाने के निर्देश दिए। निरीक्षण में एसडीएम हाथरस नितीश कुमार मौजूद रहे। नाले की सफाई के दौरान विरोध में उतरे दुकानदार

संवाद सहयोगी, हाथरस : डीएम प्रवीन कुमार लक्षकार के निरीक्षण से पूर्व ही नगर पालिका ने शहर में कई जगह सफाई कराई। तालाब चौराहे से शहर कोतवाली को जाने वाले नाले की भी सफाई कराई गई। इस दौरान दुकानदारों की सफाईकर्मियों से तीखी नोकझोंक हुई। दरअसल पूर्व में नाले पर पक्की दुकानें बनी हुई थीं। सफाई न होने से शहर कोतवाली और आसपास के इलाके में जलभराव की समस्या रहती थी। अवैध दुकानों को हटाना मुश्किल था इसलिए नाले की डिजाइन बदलकर उसे दुकानों के बाहर से निकाला गया। इस नाले पर भी दुकानदारों ने अतिक्रमण कर लिया और उसे पाट दिया। रविवार को नगर पालिका कर्मचारी नाले की सफाई को पहुंचे तो दुकानदार विरोध में खड़े हो गए। मौके पर ईओ स्वदेश आर्य को पहुंचकर सफाई करानी पड़ी। इस दौरान दुकानदारों की अधिकारियों से कहासुनी भी हुई। ईओ स्वदेश आर्य का कहना है कि नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है। बारिश से पहले सभी नाले साफ किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.