Move to Jagran APP

एक दारोगा व दो सिपाहियों के सहारे पुरदिलनगर चौकी

मंदिर में डकैती के बाद सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 01:10 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 01:10 AM (IST)
एक दारोगा व दो सिपाहियों   के सहारे पुरदिलनगर चौकी
एक दारोगा व दो सिपाहियों के सहारे पुरदिलनगर चौकी

संसू, हाथरस : सिकंदराराऊ कस्बा पुरदिलनगर में श्री ठाकुर मुरली मनोहर जी के मंदिर पर डकैती की घटना के बाद यहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बरती जा रही लापरवाही पर रोष है। प्रशासन की नजर में यह संवेदनशील कस्बा है, जहा हर त्योहार पर प्रशासन चौकन्ना रहता है, लेकिन यह जानकर अचरज होगा पुरदिलनगर चौकी महज एक दारोगा और दो सिपाहियों के भरोसे है। चौकी प्रभारी के अलावा एक हेड कास्टेबल और एक कास्टेबल तैनात हैं, जिनके ऊपर रात के समय सिकंदराराऊ से पुरदिलनगर होते हुए जलेसर की ओर जाने वाली रोडवेज बसों को सकुशल अपनी सीमा से निकलवाने तथा रोड होल्डअप की घटनाओं को रोकने की जिम्मेदारी भी रहती है।

loksabha election banner

एक दारोगा और दो सिपाही पूरे कस्बे और आसपास के इलाके में अपराध नियंत्रण कैसे कर सकते हैं, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

बुधवार देर रात की घटना के संदर्भ में देखें तो घटनास्थल से चंद कदम की दूरी पर आबेडकर चौराहा है, जहा पुलिस पिकेट की व्यवस्था है, परंतु फोर्स के अभाव में यह मजाक बनकर रह गई है। कई वर्ष तक इस मंदिर पर पीएसी का कैंप रहा है। कैंप रहने से पुलिस का भार हल्का हो जाता था लेकिन सिकंदराराऊ में हुई कुछ घटनाओं तथा पुरदिलनगर के कैंप स्थल के भवन के जर्जर होने के बाद आला अधिकारियों ने पीएसी को सिकंदराराऊ पुरानी तहसील पुलिस चौकी पर स्थानातरित कर दिया मगर पुरदिलनगर में पुलिस व्यवस्था नहीं बढ़ाई गई। शीघ्र पर्दाफाश का दावा : अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा ने कहा है कि मंदिर में हुई घटना का पुलिस शीघ्र पर्दाफाश करेगी। पुलिस टीमों को कार्य पर लगा दिया गया है।

72 घटे में पर्दाफाश नहीं होने पर व्यापार मंडल करेगा बाजार बंद

संसू, सिकंदराराऊ : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष विपिन वाष्र्णेय ने पत्रकार वार्ता में कहा कि पुरदिलनगर के मंदिर में हुई डकैती की घटना का 72 घटे के अंदर पर्दाफाश न हुआ तो नगर का बाजार बंद करके विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

अपने आवास पर वाष्र्णेय ने कहा कि यह मंदिर लोगों की आस्था का बड़ा केंद्र है। पुजारी एवं पुजारिन के साथ मारपीट, तमंचा व चाकू के बल पर कीमती मूर्तिया लूटकर ले जाना, पुलिस प्रशासन की नाकामी का प्रमाण है। इस घटना को अंजाम देकर बदमाशों ने पुलिस को खुली चुनौती दी है। समाज के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। पुलिस को तत्परता के साथ कार्रवाई कर मूर्तिया बरामद करने के साथ बदमाशों को जेल भेजना चाहिए।

इस अवसर पर प्रेम अग्रवाल, विष्णु वाष्र्णेय, हेमंत माहेश्वरी, विकास वाष्र्णेय, भगवती प्रसाद माहौर आदि मौजूद थे।

वहीं पूर्व विधायक यशपाल सिंह चौहान एवं भाजपा नेता तेजवीर सिंह सिसोदिया ने मंदिर पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। पुलिस अधिकारियों से भी फोन पर वार्ता की। जूली भी नहीं दिखा सकी राह

संसू, सिकंदराराऊ : मंदिर पर डकैती के बाद डॉग स्क्वाड को बुलाया गया। तमाम अधिकारी भी पहुंचे। डॉग स्क्वाड की जूली को मंदिर के अंदर ले जाया गया। उसने पहले मंदिर के अंदर पूरे भवन का चक्कर लगाया। उसके बाद मंदिर के पीछे पहुंची, जहा से खेतों से होती हुई मंदिर से कुछ दूरी पर स्थित नई बस्ती तक गई। वहा जाकर एक दीवार के पास ठहर गई। इसके बाद आगे नहीं बढ़ी। उससे पुलिस को कोई राह नहीं मिल सकी। इनसेट-

फोरेंसिक व डॉग स्क्वाड ने की छानबीन

घटना की जानकारी पर एएसपी सिद्धार्थ वर्मा, एसडीएम विजय शर्मा, क्राइम निरीक्षण सिकंदराराऊ योगेंद्र कुमार, एसएचओ जंक्शन मनोज शर्मा व अन्य पुलिसकर्मी पहुंचे। कई घंटे तक पुरदिलनगर व आसपास के इलाके में टीम दौड़ी, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। फोरेंसिक टीम ने मंदिर परिसर से साक्ष्य एकत्रित किए। डॉग स्क्वाड ने भी कई घंटे तक छानबीन की, पर कोई सुराग नहीं लगा। वर्जन -

प्राचीन मंदिर से चार मूíतयां चोरी हुई हैं। इस संबंध में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। बदमाशों की तलाश की जा रही है।

-सिद्धार्थ वर्मा, एएसपी हाथरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.