Move to Jagran APP

पंचायत आरक्षण को लेकर अभी शासन के निर्देशों का इंतजार

27 मार्च तक हाईकोर्ट ने दिया है आरक्षण सूची जारी करने का निर्देश नए सिरे से होगा आरक्षण अंतिम सूची जारी करने की आएगी तारीख।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 02:57 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 02:57 AM (IST)
पंचायत आरक्षण को लेकर अभी  शासन के निर्देशों का इंतजार
पंचायत आरक्षण को लेकर अभी शासन के निर्देशों का इंतजार

जासं, हाथरस : हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ का आरक्षण पर फैसला सुनाने के बाद पंचायत चुनाव के आरक्षण को लेकर बुधवार की शाम तक जिला पंचायत राज विभाग की घोषणा का इंतजार होता रहा।

loksabha election banner

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 2015 को आधार वर्ष मानकर आरक्षण का चक्रानुक्रम पूरा करने का आदेश राज्य सरकार और चुनाव आयोग को दिया है। इससे पहले राज्य सरकार ने अदालत में स्वयं कहा कि वह 2015 को आधार वर्ष मानकर त्रिस्तरीय चुनाव में आरक्षण की व्यवस्था लागू करने के लिए स्वयं तत्पर है। इससे पहले इलाहाबाद की एक डिवीजन बेंच ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को 25 मई तक पूरा करने के निर्देश दिए थे।

पंचायती राज विभाग के सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि 2015 को आधार आरक्षण का चक्रानुक्रम पूरा करने का आदेश दिया था। ऐसा नहीं है कि जिस तरह से 2015 में आरक्षण था उसी तरह से किया जाएगा। इसमें संशोधन होगा, जिससे 25 से 30 फीसद सीटों के आरक्षण में उलटफेर हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि जो सीटें इस बार अंतरिम सूची में बदली गई थीं, उनमें फिर से बदलाव किया जा सकता है। 27 मार्च तक संशोधित सूची जारी होने की संभावना है, मगर विभागीय कर्मचारियों का कहना है कि पूरे आरक्षण पर फिर से माथापच्ची कर सूची तैयार करना वह भी 27 मार्च तक, बहुत मुश्किल है। मगर प्रयास होगा कि शासन के निर्देश पर समय से आरक्षण की सूची तैयार कर ली जाए। वर्जन

हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब प्रदेश सरकार के फैसले का इंतजार है। शासन की ओर से दिए गए निर्देशों पर पंचायत चुनावों का आरक्षण किया जाएगा। शासन के निर्देशों में अंतरिम और अंतिम तारीख में सूची जारी की जाएगी।

-बनवारी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, हाथरस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.