Move to Jagran APP

अब सीएससी पर भी मिलेगा रसोई गैस सिलिडर

संवाद सहयोगी हाथरस अब लोगों को रसोई गैस के लिए एजेंसी जाने की जरूरत नहीं है। सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) से ही उन्हें गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के साथ होम डिलीवरी की सुविधा भी मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 12:41 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 12:41 AM (IST)
अब सीएससी पर भी मिलेगा रसोई गैस सिलिडर
अब सीएससी पर भी मिलेगा रसोई गैस सिलिडर

संवाद सहयोगी, हाथरस: अब लोगों को रसोई गैस के लिए एजेंसी जाने की जरूरत नहीं है। सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) से ही उन्हें गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के साथ होम डिलीवरी की सुविधा भी मिलेगी। जनपद में सात सेंटरों पर इसका ऑनलाइन शुभारंभ गुरुवार को कंपनियों के पदाधिकारियों द्वारा कर दिया गया।

loksabha election banner

रसोई गैस के लिए के लिए अब उपभोक्ताओं को तपती दुपहरी में लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब जब चाहे अपने यहां के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से रसोई गैस की डिलीवरी प्राप्त की जा सकती है। जनपद में इसकी शुरुआत गुरुवार से कर दी गई है। लॉकडाउन के समय में यह उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है। भारत पेट्रोलियम ने इसके लिए सीएससी सेंटरों के साथ टाई-अप किया है। जनपद में यह सुविधा इंद्रा गैस एजेंसी हाथरस व सादाबाद की निर्मल गैस एजेंसी के यहां शुरू की गई है। इसमें नये कनेक्शन के बीस रुपये व गैस सिलेंडर के लिए दो रुपये व सीएससी परिसर में डिलीवरी के लिए दस रुपये अतिरिक्त सेवा शुल्क के रूप में संचालक को भुगतान करने होंगें।

---

जनपद में सात सेंटरों पर सेवा प्रारंभ

जनपद में भारत पेट्रोलियम ने इंद्रा गैस एजेंसी व निर्मल गैस एजेंसी को सीएससी सेवा के लिए अधिकृत किया है। इंद्रा ने हाथरस के खोंडा हजारी व चौबे वाले महादेव के अलावा दो सेंटर मुरसान में बनाए हैं। इसके अलावा निर्मल ने सादाबाद में तीन सेंटरों को अपना केंद्र बनाया है। इन पर सेवा शुरू हो गई है।

---

प्रयोग सफल रहने पर बढ़ेंगे सीएससी केंद्र

इन सेंटरों से गैस कनेक्शन, गैस बुकिग, डिलेवरी, ऑनलाइन व डिजिटल पेमेंट आदि सुविधा का लाभ ग्राहकों को मिलेगा। जनपद में यदि यह प्रयोग सफल रहा तो इस सुविधा के लिए सीएससी सेंटरों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। जनपद में फिलहाल पांच सौ सीएससी सेंटर हैं। 6 हजार से अधिक बुकिग अब तक सेंटरों पर हो चुकी है।

---

बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

यह सुविधा सफल रही तो इससे इस क्षेत्र में भारी संख्या में लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। शिक्षित लोग अपना सीएससी सेंटर लेकर कार्य कर सकेंगे। लोगों को सीएससी सेंटरों पर मजदूरी आदि कार्य भी सिलिंडरों की डिलीवरी के चलते मिलेगा। उपभोक्ताओं की संख्या में भी इसके चलते इजाफा होने से ग्रामीण क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या कम होगी।

----

इनका कहना है:

जनपद में उपभोक्ताओं के लिए यह एक अच्छी खबर है। इंद्रा गैस ने शहर में चार सीएससी सेंटरों पर कार्य शुरू कर दिया है। एक एजेंसी की तरह सभी सुविधाएं उपभोक्ताओं को सीएससी सेंटर से मिलेंगी।

- योगेश कुमार प्रबंधक इंद्रा गैस एजेंसी सीएससी सेंटर से रसोई गैस की बुकिग आदि कार्य एक सराहनीय कदम है। लोगों को इससे घर बैठे ही सुविधा उपलब्ध होगी। प्रयोग सफल रहा तो यह सरकार के गांव में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना में मील का पत्थर साबित होगा।

- प्रदीप सिंह जिला प्रबंधक सीएससी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.