Move to Jagran APP

दो दिन पूर्व की घटना से नहीं लिया सबक

संवाद सूत्र, हाथरस : दो जिलों के दो गांवों के लोगों के बीच हुए फसाद में पुलिस की घोर लापरवाह

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 12:17 AM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 12:17 AM (IST)
दो दिन पूर्व की घटना  से नहीं लिया सबक
दो दिन पूर्व की घटना से नहीं लिया सबक

संवाद सूत्र, हाथरस : दो जिलों के दो गांवों के लोगों के बीच हुए फसाद में पुलिस की घोर लापरवाही सामने आई। दो दिन पहले ही होली पर इस मामले को लेकर झगड़ा हुआ था। लोगों के बीच मारपीट भी हुई थी। मारहरा व सिकंदराराऊ पुलिस भी पहुंची थी, लेकिन पुलिस ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया और न ही कोई मामला दर्ज किया। दोनों पक्षों को बातचीत के लिए जरूर बुलाया था, लेकिन उससे पहले ही फसाद हो गया।

loksabha election banner

रास्ते का विवाद कोई नया नहीं है। दोनों ही इलाकों की पुलिस इस विवाद से परिचित थी, लेकिन न तो हाथरस और न ही एटा के पुलिस प्रशासन की ओर से इस विवाद को खत्म कराने की पहल की गई। अधिकारी यदि पहल करते तो कानूनी तरीके से इस समस्या का हल निकाला जा सकता था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। धूल वाले दिन त्रिलोकपुर स्थित ईंट भट्ठे पर दोनों गांव के लोगों के बीच मारपीट हुई। झगड़े की सूचना पर मारहरा एवं सिकंदराराऊ दोनों थानों की पुलिस मौके पर गई थी। घटना स्थल मारहरा थाना क्षेत्र में होने के कारण सिकंदराराऊ पुलिस वापस लौट आई थी। मारहरा पुलिस ने मामले में कार्रवाई करने की बजाय होली के बाद दोनों पक्षों को थाने बुलाया था। रविवार को दोनों पक्षों के साथ बैठ कर मसले पर बातचीत करने की योजना थी, लेकिन बातचीत से पहले ही रविवार को दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। इस घटना से पहले दोनों पक्ष में से किसी को पाबंद भी नहीं किया गया था। तनाव के बावजूद गांव में फोर्स भी तैनात नहीं था। पुलिस कार्रवाई न होने से ग्रामीणों के हौंसले बुलंद थे। एक रास्ते को लेकर लोगों में इतना गुस्सा भरा था कि पीआरवी पुलिस कर्मियों के सामने ही मारपीट व आगजनी की गई।

मामला इतना बढ़ गया तीन लोगों को गंभीर चोट आई तथा कई किसानों की फसलों को नष्ट कर दिया गया। 65 वर्षीय भगवान देवी की हालत नाजुक है। वे बुरी तरह झुलस गईं हैं तथा अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में उनका उपचार चल रहा है।

इनका कहना है

सूचना मिलने पर सिकंदराराऊ पुलिस मौके पर पहुंची थी, लेकिन घटनास्थल एटा जिले में होने के कारण रिपोर्ट मारहरा थाने में लिखी जा रही है। कचौरा चौकी इंचार्ज पुलिस बल के साथ मौके पर तैनात हैं। दोबारा झगड़ा न हो, इसलिए सतर्कता बरती जा रही है।

आशीष प्रताप ¨सह, सीओ सिकंदराराऊ

दोनों गांव आसपास हैं। इसलिए पुलिस दो दिन पूर्व हुए झगडे़ में सुलहनामा कराना चाहती थी। दोनों पक्षों को रविवार को मारहरा थाने पर बुलाया गया था, लेकिन उससे पहले ही यह घटना हो गई। मौके पर पुलिस तैनात है और दोषियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी।

-गुरमीत ¨सह, सीओ सदर एटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.