Move to Jagran APP

लापरवाही बरतने पर इंचार्ज प्रधानाध्यापिका निलंबित

बीएसए ने किया हसायन ब्लाक के तीन विद्यालयों का निरीक्षण प्रा. विद्यालय मनौरा में लापरवाही पर हेड शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई प्रा. विद्यालय गिरधरपुर में चूल्हे पर बनता मिला एमडीएम मांगा जवाब।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 12:47 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 12:47 AM (IST)
लापरवाही बरतने पर इंचार्ज  प्रधानाध्यापिका निलंबित
लापरवाही बरतने पर इंचार्ज प्रधानाध्यापिका निलंबित

संवाद सहयोगी, हाथरस : बेसिक शिक्षा अधिकारी शाहीन ने गुरुवार को हसायन ब्लाक के तीन विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर हकीकत देखी। प्राथमिक विद्यालय मनौरा में लापरवाही बरतने पर इंचार्ज प्रधानाध्यापिका को निलंबित कर दिया गया। प्राथमिक विद्यालय गिरधरपुर में गैस सिलेंडर होने के बाद भी चूल्हे पर एमडीएम बनाने पर सख्त नाराजगी जाहिर की और हेड शिक्षक से जवाब मांगा।

loksabha election banner

कंपोजिट विद्यालय नौजलपुर नगला गोविद में स्टाफ मौजूद मिला। शिक्षकों व बच्चों के मास्क का प्रयोग न करने पर नाराजगी जताई। प्राथमिक विद्यालय मनौरा में इंचार्ज प्रधानाध्यापिका शिखा गौतम ने कायाकल्प में कोई कार्य नहीं कराया था। एमडीएम मेन्यू के अनुसार नहीं बनता मिला। एमडीएम किचन में साफ-सफाई नहीं थी। एमडीएम बनाने की सामग्री पर मक्खियां बैठी थीं। पिछले दो साल में विद्यालय को कंपोजिट ग्रांट में प्राप्त धनराशि का संतोषजनक व आवश्यकतानुसार उपभोग नहीं किया गया। ग्राम प्रधान से समन्वय बनाने की कोशिश नहीं की गई। विद्यालय में छात्र नामांकन संख्या केवल 18 है। प्रेरणा तालिका में छात्र व छात्राओं की मैपिग नहीं की गई है। दायित्वों का निर्वहन न करने पर इंचार्ज प्रधानाध्यापिका शिखा गौतम को निलंबित कर दिया। प्राथमिक विद्यालय गिरधरपुर में किसी भी छात्र व छात्रा एवं शिक्षक व शिक्षिका ने मास्क नहीं लगाया था। विद्यालय में छात्र नामांकन संख्या अधिक होने के कारण छात्र व छात्राएं पास-पास बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। एलपीजी गैस होने के बावजूद चूल्हे पर एमडीएम बनाया जा रहा था। पूछे जाने पर कोई भी संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया। शिक्षक नेताओं ने ज्ञापन देकर दी आंदोलन की चेतावनी

संवाद सहयोगी, हाथरस : बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात शिक्षक व शिक्षिकाएं अपनी समस्याओं का निस्तारण न होने से परेशान हैं। गुरुवार को प्राथमिक शिक्षक संघ ने महत्वपूर्ण बैठक शिक्षक भवन में आयोजित की। बैठक के बाद विभिन्न समस्याओं को लेकर बीएसए को ज्ञापन सौंपा।

बीएसए शाहीन को दिए गए ज्ञापन में शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने कहा है कि पूर्व में संगठन कई बार शिक्षकों की समस्याओं से अवगत करा चुका है लेकिन निस्तारण नहीं किया गया। जिले में 2016 से कोई भी पदोन्नति नहीं की गई है। प्राथमिक विद्यालयों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक के सैकड़ों पद रिक्त हैं। प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने भी पदोन्नति की मंशा जाहिर की थी, उसके बाद भी कुछ नहीं हुआ। शिक्षकों की पदोन्नति जल्द प्रारंभ की जाए। शिक्षिकाओं के बाल्य देखभाल अवकाश लगातार निरस्त किये जा रहे हैं। कार्यलय में शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन होकर आ गए हैं, लेकिन आज तक सत्यापन का पत्र जारी नहीं हुआ है। एक सप्ताह में समस्याओं का निस्तारण नहीं किया गया तो आंदोलन को बाध्य होना पड़ेगा। ज्ञापन देते वक्त जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार शर्मा, ब्लाक मुरसान अध्यक्ष योगेंद्र कुमार शर्मा, संतोष शर्मा, शशि कुलश्रेष्ठ, गौरव पचौरी सहित तमाम शिक्षक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.