Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण को लेकर दिखा उत्साह

हाथरस में टीवी अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादाबाद तथा सिकंदराराऊ पर शनिवार को टीकाकरण हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 12:02 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 12:02 AM (IST)
कोविड टीकाकरण को लेकर दिखा उत्साह
कोविड टीकाकरण को लेकर दिखा उत्साह

जागरण टीम,हाथरस: टीवी अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादाबाद तथा सिकंदराराऊ पर शनिवार को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया। टीवी अस्पताल में डीएम व एसपी ने कोविड टीकाकरण का शुभारंभ किया। प्रथम चरण में सरकारी व निजी अस्पतालों के चिकित्सक व स्टाफ को टीका लगाया गया। 300 लोगों को टीकाकरण कराना था, जिसमें से 234 लोगों ने टीकाकरण कराया। टीकाकरण अभियान से पूर्व तीनों स्थानों पर प्रधानमंत्री के संवाद को लाइव सुना गया।

loksabha election banner

कोविड वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत से पूर्व ही दो बार पहले पूर्वाभ्यास अफसरों द्वारा किया गया था, जिससे कि टीकाकरण के दौरान किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। शनिवार को सुबह दस बजे के बाद सादाबाद, सिकंदराराऊ सीचएसी तथा टीवी अस्पताल पर टीकाकरण शुरू हुआ। डीएम रमेश रंजन व एसपी विनीत जायसवाल ने टीवी अस्पताल में टीकाकरण का शुभारंभ किया। डीएम ने जिला अस्पताल में बेहतर व्यवस्थाओं के साथ कोविड टीकाकरण संपन्न कराने के निर्देश दिए। अपील करते हुए लोगों से कहा कि वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो गया है, लेकिन अभी किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी है। उन्होंने मास्क का प्रयोग करने, लगातार हाथ धोने एवं शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए। निगरानी कक्ष में टीकाकरण के बाद हाल चाल भी जाना कि टीकाकरण के पश्चात किसी प्रकार की समस्या तो नहीं हैं। टीवी हॉस्पिटल (शहरी क्षेत्र), में 26 महिला तथा 39 पुरुष, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादाबाद में 46 महिला तथा 44 पुरुष तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदराराऊ में 39 महिला तथा 40 पुरुषों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया है।

दिनभर दौड़ते रहे अफसर

कोविड टीकाकरण के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ न हो सके, इसको लेकर प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दिन भर दौड़ते रहे। खुद डीएम व एसपी तथा सीएमओ बृजेश राठौर के साथ सीएचसी सादाबाद में पहुंचकर कोविड टीकाकरण की व्यवस्थायों का जायजा लिया। कोरोना वैक्सीन रूम, निरीक्षण कक्ष आदि का निरीक्षण किया। टीकाकरण के दौरान पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश डीएम ने डाक्टरों को दिए। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है, उनका नाम, मोबाइल नंबर तथा पता आइडी प्रूफ से मिलाने करने के पश्चात पंजिका में दर्ज करें।

एक माह बाद लगेगी दूसरी डोज

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ब्रजेश राठौर ने बताया कि महिला अस्पताल में तैनात वाहन चालक हरि निवास को जनपद में पहला टीका लगाया गया हैं। जिन लोगों को शनिवार जिस स्थान पर कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया है, उनको दूसरा टीका 15 फरवरी को उसी स्थान पर लगाया जाएगा। टीकाकरण कराने वाले लोगों को पूरे एक माह शारीरिक दूरी व मास्क लगाना होगा।

66 स्वास्थ्य कर्मियों ने नहीं दिखाई रुचि

शनिवार को जिले के तीनों स्थानों पर तीन सौ लोगों को टीकाकरण कराना था। जिसमें निजी व सरकारी अस्पतालों के चिकित्सक व स्टाफ शामिल था। वैक्सीन को लेकर लगातार प्रचार-प्रसार कराया गया, क्योंकि वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की चर्चा लोगों के मध्य थी। सरकारी व निजी अस्पतालों के स्टाफ ने टीकाकरण में रुचि नहीं दिखाई। स्वास्थ्य विभाग के जिन-जिन कर्मचारियों ने टीका नहीं लगवाया है। अब अधिकारियों द्वारा ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है।

तीनों स्थानों पर दिखाया गया संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण के कार्यक्रम को संबोधित किया। दोनों सीएचसी व टीवी अस्पताल में प्रधानमंत्री का संवाद दिखाया गया। टीकाकरण के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में वर्षों लग जाते हैं, लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार की गयी हैं। कई और वैक्सीन पर तेज गति से काम चल रहा है। कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी है। पहली और दूसरी डोज के बीच लगभग एक महीने का अंतराल रखा जाएगा। दूसरी डोज लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध जरूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.