Move to Jagran APP

डीएचओ से छिना प्रोबेशन अधिकारी का चार्ज

जिले के नोडल अधिकारी से नियम विरुद्ध चार्ज देने की शिकायत पर शासन के निर्देश पर हुई कार्रवाई सख्ती असरदार -अब डीपीओ डीके सिंह को सौंपी गई प्रोबेशन अधिकारी की जिम्मेदारी प्रोबेशन अधिकारी के पद पर सोशल सेक्टर से जुड़े अफसर की तैनाती जरूरी

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 01:32 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 01:32 AM (IST)
डीएचओ से छिना प्रोबेशन अधिकारी का चार्ज
डीएचओ से छिना प्रोबेशन अधिकारी का चार्ज

जासं, हाथरस : जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। गुरुवार को उनसे जिला प्रोबेशन अधिकारी का चार्ज भी छीन लिया गया। नियम विरुद्ध तरीके से तत्कालीन अधिकारियों ने उन्हें चार्ज दिया था। 11 नवंबर को नोडल अधिकारी से इस संबंध में हुई शिकायत के बाद शासन के निर्देश पर डीएम ने यह कार्रवाई की है। उनकी जगह जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) डीके सिंह को प्रोबेशन अधिकारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

loksabha election banner

जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह एक साल से अधिक समय से प्रोबेशन अधिकारी का अतिरिक्त चार्ज संभाल रहे थे। तत्कालीन अधिकारियों ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी थी। नियमानुसार अगर जनपद में प्रोबेशन अधिकारी का पद रिक्त है तो इस पर सोशल सेक्टर से जुड़े अधिकारी जैसे समाज कल्याण, दिव्यांगजन कल्याण, जिला कार्यक्रम अधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आदि को चार्ज दिया जा सकता है। अधिकारियों ने जिला उद्यान अधिकारी को नियम विरुद्ध प्रभार सौंपा था। इस संबंध में भाजपा नेता सुनीता वर्मा ने 11 नवंबर को प्रमुख सचिव और जिले के नोडल अधिकारी जीएस प्रियदर्शी से शिकायत की थी। अब जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने उनसे चार्ज छीन लिया है।

शिकायत में कई गंभीर आरोप

भाजपा महिला मोर्चा की जिला महामंत्री सुनीता वर्मा ने नोडल अधिकारी को सौंपे शिकायती पत्र में प्रोबेशन अधिकारी गमपाल सिंह पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा केयर टेकर रामजी वर्मा से मिलीभगत कर विभाग में भ्रष्टाचार करने, महिलाओं के उत्पीड़न, महिलाओं से अभद्र व्यवहार जैसे गंभीर आरोप लगाए थे। इस पर नोडल अधिकारी ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। कुछ माह पहले छिना

था बीडीओ का चार्ज

जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह पर अधिकारियों की मेहरबानी खूब रही है। उन पर प्रोबेशन के साथ-साथ बीडीओ मुरसान का भी अतिरिक्त चार्ज था। लंबे समय से वह यह चार्ज संभाल रहे थे। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार मुरसान ब्लॉक का निरीक्षण करने गए तो कई अनियमितताएं मिली थीं। कार्य में लापरवाही मिली थी। इसी के चलते उनसे बीडीओ का चार्ज छीना गया था। रौब दिखाने की हुई थी शिकायत

कुछ दिन पहले ही जिला उद्यान विभाग की महिला कर्मियों ने महिला कल्याण कार्याें की समीक्षा को आईं नोडल अधिकारी ईशा दुहन से शिकायत कर गमपाल सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे। अधिकारियों से सेटिग का रौब दिखाकर महिलाओं के उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इस मामले में अभी जांच चल रही है। इनका कहना है

नोडल अधिकारी से शिकायत की गई थी। शासन से मिले निर्देशों के अनुरूप उनसे प्रोबेशन अधिकारी का चार्ज हटा दिया गया है। उनके स्थान पर डीपीओ को अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

- प्रवीण कुमार लक्षकार, डीएम।

वित्तीय अनियमितता में अब तत्कालीन प्रोबेशन अधिकारी पर होगी कार्रवाई

जासं, हाथरस : जिला प्रोबेशन कार्यालय के केयर टेकर रामजी वर्मा के बेटे द्वारा पढ़ाई के दौरान नौकरी के मामले में कार्रवाई का दायरा बढ़ रहा है। अब इस मामले में तत्कालीन जिला प्रोबेशन अधिकारी पर कार्रवाई भी होने जा रही है।

केयर टेकर का बेटा यहां आउटरीच कार्यकर्ता के रूप में तैनात था। इसी बीच वर्ष 2014 से 2016 तक उसने इटावा के एक महाविद्यालय में बीएससी की रेगूलर पढ़ाई भी की। 2015 से वह प्रोबेशन कार्यालय में कार्यरत था। इसकी शिकायत के बाद उसे पद से हटा दिया गया है। 1.18 लाख रुपये की वसूली के आदेश भी हुए हैं। इस मामले में तत्कालीन जिला कृषि अधिकारी डॉ. रामप्रवेश सिंह पर भी कार्रवाई की जा रही है। उस समय उन पर जिला प्रोबेशन अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार था। बिना पड़ताल किए उक्त युवक को पद पर रखने में उनकी लापरवाही सामने आई है। सीडीओ आरबी भास्कर ने बताया कि इस संबंध में तत्कालीन प्रोबेशन अधिकारी की लापरवाही सामने आई है। उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.