Move to Jagran APP

आत्मविश्वास सिखाता है खुद पर भरोसा करना

अच्छाई की समझ फोटो- डीपीएस हाथरस में हुई कार्यशाला बुधवार को प्रकाशित कहानी से जागरूक हुए विद्यार्थी

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 12:46 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 12:46 AM (IST)
आत्मविश्वास सिखाता है खुद पर भरोसा करना
आत्मविश्वास सिखाता है खुद पर भरोसा करना

संवाद सहयोगी, हाथरस : दिल्ली पब्लिक स्कूल हाथरस में 'संस्कारशाला-अच्छाई की समझ' कार्यक्रम के तहत हुई कार्यशाला विद्यार्थियों को सफलता की राह कहानी सुनाने के साथ ही उन्हें आत्मविश्वास की अहमियत बताई गई।

loksabha election banner

बुधवार के अंक में प्रकाशित 'आत्मविश्वास का सशक्तीकरण सफलता की राह' कहानी को सभागार में बैठे विद्यार्थियों ने गंभीरतापूर्वक सुना। विद्यार्थियों को बताया गया कि यदि मन में किसी कार्य को करने की इच्छाशक्ति हो तो आत्मविश्वास को मजबूत करके कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। इसलिए हमको लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करना चाहिए। हमें अपने आने वाले कल को बेहतर करने के लिए आज कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, तब जाकर सफलता कदम चूमेगी। कड़ी मेहनत करने के लिए कृतसंकल्पित होना पड़ेगा।

विद्यार्थियों के बोल

सफलता पाने के लिए कोई शार्टकट नहीं है, इसलिए कड़ी मेहनत करने के साथ-साथ अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। तभी सफलता हासिल हो सकेगी।

आदित्य यादव। कहानी के माध्यम से यह सीख मिली कि हम जो भी कार्य करें, उसको पूरी लगन और आत्मविश्वास के साथ करें। हमको हर कार्य सजगता से करना चाहिए।

वैवस्वत भारद्वाज।

दैनिक जागरण की कार्यशाला से काफी कुछ सीखने को मिला। जब तक हम आत्मविश्वास के साथ किसी लक्ष्य को लेकर मेहनत नहीं करेंगे, सफलता नहीं मिलेगी।

-निष्ठा सिंह। दैनिक जागरण की कार्यशाला में सुनाई गई कहानी से बेहतर सीख मिली। यह बात तय है कि जब तक कठिन परिश्रम नहीं किया जाएगा, तब तक लक्ष्य मिला मुश्किल है।

-राधिका सारस्वत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.