Move to Jagran APP

हाथरस में भैया दूज के लिए गोला व मिष्ठान खरीदने की लगी होड़

बाजारों में वस्त्र बर्तन व सराफा बाजार में हुई खरीदारी पिछले साल के मुकाबले इस बार सस्ता रहा नारियल गोला।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 03:06 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 03:06 AM (IST)
हाथरस में भैया दूज के लिए गोला 
व मिष्ठान खरीदने की लगी होड़
हाथरस में भैया दूज के लिए गोला व मिष्ठान खरीदने की लगी होड़

संवाद सहयोगी, हाथरस : भैयादूज का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। इसके लिए बाजारों में रविवार को जमकर खरीदारी की गई। नारियल के गोले व मिष्ठान की खरीदारी सुबह से ही बाजारों में शुरू हो गई। इस बार गोले सस्ते रहे।

loksabha election banner

दीपावली के दूसरे दिन से ही भैयादूज की तैयारियां शुरू हो गई थीं। इस पर्व को लेकर बहनों में उत्साह देखते ही बन रहा था। इस पर्व को लेकर बहनें पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं। इस पर्व पर बहनें भाइयों के मस्तिष्क पर तिलक कर गोला गिरी अर्पित करते हुए मिष्ठान खिलाती हैं। बहन-भाई द्वारा भैयादूज पर्व को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है। इस पर्व के लिए नारियल का गोला, पंचमेल मिष्ठान की खरीदारी के लिए बाजारों में काफी भीड़-भाड़ रही। दुकानदारों ने गोला व मिष्ठान को तख्त लगाकर आगे तक सजाकर रखा था। इस बार गोला दो सौ रुपये प्रति किलोग्राम व मिष्ठान दो सौ से सात सौ रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत में बिका। इसके लिए सासनीगेट, कमला बाजार, नयागंज, सादाबाद गेट पर सबसे अधिक दुकानें लगाई गई थीं।

भाइयों ने खरीदे उपहार

भैयादूज पर बहनों के लिए उपहार देने की परंपरा रही है। इसके लिए बाजारों में खरीदारी करने के लिए रविवार को ग्राहकों की भीड़ लगी रही। वस्त्रों के अलावा बर्तन, सराफा, बर्तन, इलेक्ट्रोनिक व इलेक्ट्रिक सामान की उपहार देने के लिए खरीदा गया। भाइयों की ओर से बहनों को सबसे अधिक साड़ी, आभूषण आदि उपहार दिए जाते हैं। पसंद किए गए गिफ्ट पैक

इस बार खुली मिठाई की अपेक्षा गिफ्ट पैक पर अधिक जोर दिया गया। इसमें ब्रांडेड कंपनियों के गिफ्ट पैक दुकानों पर सजे हुए थे। इसमें मिष्ठान के साथ ड्राईफूड व नमकीन आदि शामिल थी। गिफ्ट पैक की कीमत दो सौ रुपये से लेकर पंद्रह सौ रुपये के बीच रही। मजबूत पैकिग होने से इन्हें आसानी से कहीं ले जाया सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.