Move to Jagran APP

परीक्षा की तैयारी में बदली दिनचर्या

फोटो-18 से 24 सीबीएसई के परीक्षार्थी टाइम टेबल के अनुसार कर रहे तैयारी गु्रप डिस्कशन का क्रेज परीक्षा की घड़ी -डायटीशियन के अनुसार ले रहे आहार नींद भी ले रहे पर्याप्त -बेहतर अंक लाने के लिए स्मार्ट फोन व टीवी प्रोग्राम से बनाई दूरी

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 01:30 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 06:02 AM (IST)
परीक्षा की तैयारी में बदली दिनचर्या
परीक्षा की तैयारी में बदली दिनचर्या

संवाद सहयोगी, हाथरस : सीबीएसई की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में बेहतर अंक पाने के लिए परीक्षाíथयों की दिनचर्या बदल गई है। देर तक सोने वाले भोर में उठने लगे हैं और कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उनकी दिनचर्या के साथ-साथ आहार पर भी विशेष ध्यान है। तैयारियों में संतुलित आहार भी संजीवनी का कार्य कर रहा है।

loksabha election banner

छह केंद्रों पर होगी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार पंद्रह फरवरी से शुरू हो रही हैं। जिले में छह केंद्रों पर परीक्षा होगी। शहर में सेट फ्रांसिस इंटर कॉलेज, आरएलवीएम पब्लिक इंटर कॉलेज, एसएसडी पब्लिक इंटर कॉलेज और आरपीएम इंटर कॉलेज में परीक्षा होगी।

इसके अलवा संत विवेकानंद पब्लिक स्कूल सादाबाद व एपीएस पब्लिक स्कूल सिकंदराराऊ में भी परीक्षा केंद्र है। हाईस्कूल के कुल परीक्षार्थी 2580 हैं, जिसमें 1032 बालक व 1548 बालिकाएं हैं। वहीं इंटरमीडिएट में 1846 कुल परीक्षार्थी है, जिसमें 646 बालक व 1200 बालिकाएं शामिल हैं। तैयारियों में जुटे परीक्षार्थी

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में बेहतर अंक लाने के लिए परीक्षार्थी दिन-रात पढ़ाई में जुटे हैं। टाइम टेबल के अनुसार तैयारी करते हैं। घरों का माहौल भी बदल गया है। परीक्षाíथयों ने अपने कक्षों से मनोरंजन के साधन हटा दिए हैं। स्मार्ट फोन से दूरी बना ली है। अभिभावक भी अपने पाल्यों की तैयारियों में पूरा सहयोग कर रहे हैं। बोले परीक्षार्थी

परीक्षा की तैयारी बेहतर चल रही है। एक दिन में आठ से दस घंटे पढ़ाई की जाती है। उम्मीद है कि तैयारी के अनुसार ही पेपर आएंगे।

-खुशी अग्रवाल, कक्षा 12, आरएलवीएम स्कूल।

परीक्षा में बेहतर अंक पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। स्मार्ट फोन और टीवी बंद है। दस से बारह घंटे नियमित देना पड़ रहा है।

सेजल वाष्र्णेय, कक्षा 12, एसएसडी पब्लिक स्कूल पहली बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल रहा है। अधिकतर विषयों की तैयारी हो चुकी है। अभ्यास पर ध्यान दिया जा रहा है।

-कुश्राग, कक्षा 10, बीएलएस इंटरनेशनल स्कूल। परीक्षा में अधिक से अधिक तैयारी हो सके, इसलिए संतुलित आहार जरूरी है। दस से बारह घंटे प्रतिदिन परीक्षा की तैयारी की जा रही है।

सेजल वर्मा, कक्षा 10, आरएलबीएम स्कूल। डायटीशियन की राय

परीक्षा के दौरान विद्याíथयों का मस्तिष्क तेज रहे, इसके लिए अंडे, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज और दालों का सेवन करना चाहिए। एंटी ऑक्सीडेंट के लिए फल, हरी पत्तेदार सब्जी के अलावा अनार का जूस लेना चाहिए। परीक्षा के दौरान तनाव न रहे, इसके लिए परीक्षाíथयों को दो से तीन पीस चाकलेट का प्रयोग दिन में करना चाहिए। पानी की मात्रा अधिक रहनी चाहिए। खाना एक साथ न खाकर कई बार में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं तो आलस्य से बचेंगे। देर रात तक पढ़ने के लिए पनीर का प्रयोग करें, पपीतों का इस्तेमाल करें। मखाने व बादाम का प्रयोग भी करना चाहिए। परीक्षा के दिनों में छह से सात घंटे की नींद बहुत जरूरी है।

-डॉ. प्रिया मित्तल

परीक्षा नियंत्रक की राय

दस बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर किसी भी सूरत में परीक्षाíथयों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस बार रोल नंबर आठ अंकों का है, जबकि ओएमआर सीट पर सात ब्लॉक हैं। रोल नंबर का पहला अंक लेफ्ट की तरफ बाहर रहेगा। आगे अंक ब्लॉक में अंदर लिखे जाएंगे। परीक्षा में इस बार सिर्फ नीले पेन का ही प्रयोग होगा। संस्थागत छात्रों को अपने साथ प्रवेश पत्र के अलावा स्कूल यूनिफार्म और आइकार्ड लेकर आना होगा। मोबाइल फोन व स्मार्ट घड़ी प्रतिबंधित है।

-कपिल भाटिया, परीक्षा नियंत्रक, आरएलबीएम पब्लिक इंटर कॉलेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.