Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी में भर्ती से पहले प्रशासन अलर्ट

भर्ती की भनक मिलते ही माफिया हुए सक्रिय फर्जी आवेदन बाजार में पड़ोसी जनपद में बिके आंगनबाड़ी पद के लिए सैकड़ों आवेदन यहां खंगाल रहे दुकानें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 04:46 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 04:46 AM (IST)
आंगनबाड़ी में भर्ती से पहले प्रशासन अलर्ट
आंगनबाड़ी में भर्ती से पहले प्रशासन अलर्ट

जागरण संवाददाता, हाथरस : पड़ोसी जनपद अलीगढ़ से आ रही आंगनबाड़ी के फर्जी फार्म बिक्री की खबरों से हाथरस प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह भी हाथरस के बाजारों को खंगालवा रहे हैं कि कहीं यहां भी तो बुकसेलर की दुकानों पर फार्म की बिक्री नहीं हो रही।

loksabha election banner

हाथरस के जिला कार्यक्रम विभाग के पास कई दिन से खबरें आ रही थीं कि पड़ोसी बाल विकास सेवा व पुष्टाहार विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं की भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़ा हो रहा है। विभाग की तरफ से अभी तक किसी भी पद पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, लेकिन बाजार में फर्जी फार्मों की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। कुछ शातिर अपनी वेबसाइट बनाकर भी वसूली कर रहे हैं। ऐसे में विभाग अलर्ट हो गया और आमजन से अपील कर दी है कि फार्म के जरिए भर्ती नहीं होगी, बल्कि ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे।

जनपद में 1712 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। 1400 के करीब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। बाकी 95 आंगनबाड़ी और सहायक आंगनबाड़ी पद के लिए भर्ती की जानी है। वर्ष 2012 से 2021 तक भर्ती नहीं की गई है। हर केंद्र पर एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एक सहायिका की तैनाती होती है। इनकी जिम्मेदारी नौनिहालों की देखभाल के साथ ही शुरुआती शिक्षा देना है। सरकार ने इन पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। ऑनलाइन पोर्टल भी सरकार की ओर से ही जारी किया जाएगा, मगर माफिया सरकार की घोषणा के बाद ही सक्रिय हो गए। वर्जन --

हां यह सही है कि कई शहरों से आंगनबाड़ी पद के लिए फार्म बेचे जाने की खबरें आ रही थीं, ऐसे में यहां भी सतर्कता शुरू कर दी गई है। टीम से यहां के बाजार में भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं यहां तो फार्म की बिक्री नहीं हो रही है।

डीके सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी हाथरस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.