Move to Jagran APP

शहरी सीमा में शामिल होने वाले गावों की बदलेगी काया

पांच साल तक नहीं देना होगा पालिका को कोई टैक्स शहरों की तरह मिलेगी बिजली पानी व अन्य सुविधाएं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 12:50 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 12:50 AM (IST)
शहरी सीमा में शामिल होने वाले गावों की बदलेगी काया
शहरी सीमा में शामिल होने वाले गावों की बदलेगी काया

एआरएस आजाद, हाथरस : हाथरस से सटीं 11 ग्राम पंचायतें अब शहरी क्षेत्र में शामिल हो चुकी हैं। डी-नोटिफिकेशन के बाद अब ये गांव में शहर की तरह चमकेंगे। शहरों जैसी साफ-सफाई, सड़क, बिजली पानी आदि की सुविधाएं होंगी। सीमा विस्तार के बाद लोग गद्गद हैं।

loksabha election banner

इन गांवों की खुली किस्मत

नगला अठवारिया, प्रताप, जोगिया, रमनपुर, गढ़ी कंधारी, गढ़ी तमना, लहरा, दयानतपुर, नगला उम्मेद, चितापुर, सोखना, दादनपुर ढकपुरा, हाथरस देहात, तरफरा, अइयापुर, कलवारी, मीतई, कुंवरपुर, गिजरौली, नइरोई, खोड़ा हजारी, बाला पट्टी शेखजाफर, गढ़ी मधु, भगवंतपुर, नगला नंदू, गजुआ, गोपालपुरा, दर्शना, दयालपुर, ककरावली आदि ग्रामों में विकास कार्य तेजी से होंगे। पांच साल तक कोई टैक्स नहीं

नगर पालिका में शामिल हुए ग्रामों में विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए पालिका की ओर से पांच साल तक संबंधित ग्रामों के लोगों से किसी तरह को कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा। इतना ही नहीं इन ग्रामों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी तरह के टैक्स से मुक्त रहेंगे। उन्हें डोरटूडोर कूड़ा उठाने की सुविधा भी निश्शुल्क मिलेगी। पालिका अनुमति से ही लगेंगे होर्डिंग

पालिका की सीमा में आने के बाद इन गांवों विज्ञापन, होर्डिंग व साइन बोर्ड आदि लगाने के लिए पालिका से अनुमति लेनी होगी। मनमानी पर जुर्माना वसूला जाएगा। सीमा विस्तार के बाद नगर पालिका का क्षेत्रफल 8 वर्ग किलोमीटर से 40 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा। पालिका की सीमा शामिल क्षेत्रों की कालोनियों व बिखरे हुए आवासों का भी सर्वे कराकर वहां विकास कार्य कराए जाएंगे। सभी को मिलेगी पेयजल व पथप्रकाश की सुविधा

सीमा विस्तार में नगर की सीमा में आए सभी ग्रामों का सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद ईईसीएल द्वारा गली व सड़कों पर प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था अमृत योजना से की जाएगी। इसके लिए शीघ्र ही पाइपलाइन डालने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। इसके साथ ही इंटरलॉकिग सड़क व नाली बनवाई जाएंगी। बिना बाउंड्रीवॉल खाली प्लॉट छोड़ने पर लगेगा जुर्माना

पालिका की सीमा में आने वाले क्षेत्रों में सफाई कार्य के लिए नियमित कूड़ा उठाने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के साथ कूड़ा उठाने के उपकरण भी खरीदे जाएंगे। वहीं खाली पड़े प्लॉट को कूड़ाघर बनने से रोकने के लिए उनकी प्लॉट के मालिक द्वारा उसकी बाउंड्रीवॉल नहीं कराने पर उससे जुर्माना वसूला जाएगा। आवास के लिए मिलेंगे ढाई लाख रुपये

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 रुपये मिलते हैं। नगर पालिका में शामिल हो जाने पर इन ग्रामों के लोगों को इस योजना के तहत आवास बनाने के लिए 2,50,000 रुपये की धनराशि मिलेगी। अब इन ग्रामों के लोगों को नगरीय विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिलेगा। कूड़ा फेंकने और जलाने पर

लगेगा दो लाख तक जुर्माना

नगर पालिका में शामिल होने के बाद कूड़ा उठाने की व्यवस्था के बाद भी इधर-उधर कूड़ा फेंकना महंगा पड़ेगा। निर्धारित स्थान पर कूड़ा नहीं डालने और कूड़ा को जलाकर प्रदूषण फैलाने पर दो लाख रुपये तक जुर्माना संबंधित लोंगों पर किया जाएगा। इसकी निगरानी सेटेलाइट, फोटो या वीडियो के माध्यम से पकड़े जाने पर की जाएगी।

इनका कहना है

नगर पालिका में आने से शहरों के समान सुविधाएं मिलेंगी। विकास कार्य भी तेजी से होंगे। पेयजल व सफाई व्यवस्था के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

-कृष्णगोपाल, भगवंतपुर नगर पालिका में गांव के शामिल होने से कोई लाभ नहीं हुआ है। अब हमसे तरह-तरह के टैक्स वसूले जाएंगे। अब हम गांव की तरह स्वतंत्र नहीं रहे सकेंगे।

-सोरन सिंह, भगवंतपुर नगर पालिका में आने से ग्रामों का स्वरूप ही बदल जाएगा। क्या सुविधाएं मिलेंगी यह तो आने वाला समय ही बताएगा। हाथरस देहात ग्राम पंचायत के सभी ग्राम इसमें शामिल हो गए हैं।

-राघवेंद्र सिह, चौधरी वीडीसी भगवंतपुर व हतीसा एक ही ग्राम पंचायत रही हैं। पालिका की सीमा में हतीसा को शामिल नहीं कर सौतेला व्यवहार किया गया है। इसे भी शामिल करना चाहिए।

-सलीम, हतीसा ग्राम हतीसा को शामिल नहीं करने से लोग ठगा सा महसूस कर रहे हैं। अब हतीसा भी शहरी क्षेत्र में शामिल होता तो गांव का विकास तेजी से हो सकता था।

-सुखवीर सिंह, हतीसा नगर पालिका में शामिल हुए सभी ग्रामों में सर्वे कराने के बाद विकास कार्य शुरू करा दिए जाएंगे। जनता को बेहतर सुविधाएं देने के लिए पालिका पूरी तरह से संकल्पित है।

-आशीष शर्मा, चेयरमैन सीमा विस्तार होने से पालिका की आबादी करीब तीन लाख हो जाएगी। इसी को लेकर संसाधन जुटाए जा रहे हैं। प्रकाश व पेयजल व्यवस्था के लिए सर्वे का कार्य शुरू करा दिया गया है।

-डॉ. विवेकानंद गंगवार, ईओ

करीब तीन लाख हो जाएगी

नगर पालिका की आबादी

गांव, आबादी

दयानतपुर,1568

तमनागढ़ी, 6269

जोगिया, 5696

भगवंतपुर, 2150

नहरोई, 1510

मीतई, 6923

गिजरोली, 3166

खोंडा हजारी, 533

कलवारी, 3601

तरफरा, 4696

दादनपुर ढकपुरा, 2654

हाथरस देहात, 11620

सोखना, 5516


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.