Move to Jagran APP

42 केंद्रों पर 2499 लोगों को लगे कोविड के टीके

कोरोना के दोबारा बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तेजी से कराया जा रहा टीकाकरण।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 12:50 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 12:50 AM (IST)
42 केंद्रों पर 2499 लोगों को लगे कोविड के टीके
42 केंद्रों पर 2499 लोगों को लगे कोविड के टीके

संवाद सहयोगी, हाथरस : कोरोना संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण का कार्य तेजी के साथ कराया जा रहा है। मंगलवार को जिले के 42 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड टीकाकरण 2499 लोगों का कराया गया। नगरीय क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मधुगढ़ी पर जनपद न्यायाधीश सुनील कुमार सिंह व उनकी पत्नी ने कोविड का टीका लगवाया।

loksabha election banner

जिले के सीएचसी, पीएचसी, एमडी टीबी अस्पताल में टीकाकरण हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने पंहुचकर कोविड-19 का टीका लगवाया। लोग टीकाकरण को लेकर उत्साहित दिखे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजेंद्र सिंह ने बताया कि वैक्सीन की दो डोज लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। जरूरी है कि लोग टीके से जुड़ी अफवाहों से दूर रहें। उन्होंने लोगों से भी उत्साह के साथ निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराने की अपील की। साथ ही दो गज की दूरी बनाए रखें। मास्क लगाना और हाथ धोना भी जारी रखें। कोविशील्ड वैक्सीन के लिए दो डो•ा के बीच का अंतराल जो पहले 4 से 6 हफ्ते था, अब बढ़ाकर 4 से 8 हफ्ते कर दिया गया है। फिर भी कोरोना वायरस के खिलाफ अधिकतम प्रतिरक्षा पाने के लिए 6 से 8 हफ्तों के बीच ही दूसरी डो•ा लगवाना जरूरी होगा।

लापरवाही से डोज हुई खराब

एक कोविड वैक्सीन वायल से दस लोगों को टीके लगाने का प्रावधान है। यदि वायल चार घंटे से अधिक समय तक रखी रह जाए तो वह खराब हो जाती है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो अभी तक 18 सौ डोज खराब हो चुकी है। यदि लोग निरंतर टीकाकरण कराने के लिए समय से आए होते तो शायद यह डोज खराब न होती। अभी तक जिले में 57,570 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 45 से 60 साल व उससे अधिक उम्र के चार लाख इक्यावन हजार लोगों का टीकाकरण होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.