Move to Jagran APP

28 हजार परिवारों पर डेढ़ करोड़ रुपये जल, गृह कर बकाया

पालिका की ओर से जल्द चलेगा वसूली अभियान लोगों पर गृहकर व जलकर का बढ़ता जा रहा बकाया कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते नहीं की जा सकी वसूली

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 05:03 AM (IST)
28 हजार परिवारों पर डेढ़ करोड़ रुपये जल, गृह कर बकाया
28 हजार परिवारों पर डेढ़ करोड़ रुपये जल, गृह कर बकाया

हरदोई : नगर पालिका परिषद हरदोई के क्षेत्र में रह रहे हैं और पानी भी पी रहे, लेकिन उसके कर्ज को अदा करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। कोरोना काल के चलते पालिका प्रशासन ने भी वसूली को लेकर सख्ती नहीं दिखाई, जिसका नतीजा यह रहा शहर के 28 हजार परिवारों पर पालिका का करीब डेढ़ करोड़ रुपया बकाया हो गया, जो लगातार बढ़ता जा रहा है।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद हरदोई के अंतर्गत 26 वार्ड आते हैं, जिनकी आबादी करीब दो लाख है। प्रत्येक परिवार को गृहकर के साथ जलकर की मार्च में अदायगी करनी होती है। इसके लिए पालिका प्रशासन की ओर से गृहकर व जलकर जमा करने को लेकर अभियान चलाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते अभियान नहीं चल सका। इससे वसूली प्रभावित हो गई। अधिशासी अधिकारी रविशंकर शुक्ला ने बताया कि मार्च से 28 हजार परिवारों ने गृहकर व जलकर की बकाया राशि जमा नहीं की है। इन पर पालिका का करीब डेढ़ करोड़ रुपया बकाया चल रहा है। बकाए की राशि में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सरकारी कार्यालय भी हैं पालिका के बकाएदार : नगर पालिका परिषद के क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सरकारी कार्यालयों को भी गृहकर व जलकर जमा करना होता है, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने जलकर व गृहकर जमा नहीं किया है। इन विभागों पर पालिका का लाखों रुपया बकाया है। पालिकाकर्मी सरकारी विभागों के बकाए की सूची तैयार करने में जुटे हैं। बकाया वसूली को लेकर चलेगा वृहद अभियान : नगर पालिका प्रशासन ने गृहकर व जलकर जमा करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की तैयारी शुरू कर दी है। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि पालिका की ओर से टीम बनाकर जल्द ही वसूली अभियान चलाया जाएगा। जो लोग बकाया गृहकर व जलकर जमा नहीं करेंगे, उनके विरुद्ध आरसी जारी कर राजस्व की भांति वसूली की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.