Move to Jagran APP

कूड़ाघरों पर बनेंगे टिनशेड, लगाया जाएगा गेट

-चारों तरफ नहीं फैलेगा कूड़ा -जिलाधिकारी ने उठाया कदम

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 11:01 PM (IST)
कूड़ाघरों पर बनेंगे टिनशेड, लगाया जाएगा गेट
कूड़ाघरों पर बनेंगे टिनशेड, लगाया जाएगा गेट

हरदोई: स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष पर पहुंचने के लिए ही नहीं, शहर को स्वच्छ और सुंदर दिखने के लिए जिलाधिकारी ने एक सराहनीय कदम उठाया है। शहर के कूड़ाघरों पर टिनशेड बनाकर उनमें गेट भी लगाया जाएगा, ताकि कूड़ा बाहर निकलकर फैले नहीं और नगर पालिका का वाहन शेड के अंदर से कूड़ा उठाकर सालिड वेस्ट प्रोसेसिग प्लांट पहुंचाया जाएगा। यह व्यवस्था पूरी हो जाने के बाद स्वच्छता सर्वेक्षण में हरदोई और आगे बढ़ सकेगा।

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण में इस वर्ष हरदोई नगर पालिका का अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा। प्रदेश में सातवें से आठवें स्थान और देश में 68 से 176 वें स्थान पर पहुंच गई। सिस्टम की खामियां तो कारण रही हैं, लोगों में जागरूकता की कमी भी इसका कारण रही, अब अगले सर्वेक्षण में अच्छी स्थिति रहे, इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि सर्वेक्षण ही नहीं हमेशा ही शहर सुंदर और स्वच्छ रहे इसके लिए लोगों को भी आगे आना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अभी तक शहर में जो कूड़ा घर बने हैं वह खुले हैं, जिसके चलते वहां पड़े कूड़े को जानवर फैलाते रहते हैं, तेज हवा से भी फैलता है। देखने में भी अच्छा नहीं लगता है, इसके लिए सभी कूड़ाघरों के ऊपर टिनशेड बनाकर उन्हें चारों तरफ से बंद कराने की योजना बनाई गई है, इसके लिए नगर पालिका को दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। ऐसा हो जाने से कूड़ाघर बंद हो जाएंगे न तो जानवर फैला पाएंगे और न ही देखने में खराब लगेगा। नगर पालिका के अवर अभियंता चंद्रकांत मौर्य ने बताया कि शहर में 19 कूड़ा डंपिग सेंटर हैं, उनके ऊपर टिनशेड बनाकर ढकने की कार्ययोजना तैयार हो रही है। इनके बन जाने के साथ ही जल्द ही सालिड वेस्ट प्रोसेसिग प्लांट का काम भी पूरा हो जाएगा, जिससे कि वहां कूड़ा पहुंचने के बाद उसका सही से निस्तारण हो जाएगा और आने वाले सर्वेक्षण में हरदोई और आगे होगा। 23 एचआरडी 23

मैं भी स्वच्छता का पहरी

शहर को स्वच्छ रखना सरकार की ही नहीं हर शहरी की नैतिक जिम्मेदारी है। शहर साफ और सुंदर रहे इसके लिए सभी को चितन कर आगे आना होगा। इसके लिए सभी संकल्प लें। मैं संकल्प लेता हूं कि इस मुहिम में पूरा सहयोग करूंगा और दूसरों को भी प्रेरित करूंगा।

डॉ. सुरेश अग्निहोत्री, अध्यक्ष, भारत विकास परिषद, हरदोई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.