Move to Jagran APP

टेमीफोर्स की पर्त करेगी मच्छरों का सर्वनाश

जागरण संवाददाता हरदोई कोरोना संक्रमण के बीच अब स्वास्थ्य विभाग ने मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम का अभियान शुरू कर दिया है। शुरुआत उन क्षेत्रों से कराई जा रही है जिन क्षेत्रों में वर्ष 2019 में डेंगू और मलेरिया से अधिक लोग ग्रसित हुए थे। जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ मच्छरों को नाश करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। जिसमें ठहरे हुए पानी में मच्छरों के लार्वा को समाप्त करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 11:17 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 11:17 PM (IST)
टेमीफोर्स की पर्त करेगी मच्छरों का सर्वनाश
टेमीफोर्स की पर्त करेगी मच्छरों का सर्वनाश

हरदोई : कोरोना संक्रमण के बीच अब स्वास्थ्य विभाग ने मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम का अभियान शुरू कर दिया है। शुरुआत उन क्षेत्रों से कराई जा रही है, जिन क्षेत्रों में वर्ष 2019 में डेंगू और मलेरिया से अधिक लोग ग्रसित हुए थे। जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ मच्छरों को नाश करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। जिसमें ठहरे हुए पानी में मच्छरों के लार्वा को समाप्त करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के साथ ही संक्रामक रोगों के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने काम शुरू कर दिया है। सीएमओ डॉ. एसके रावत की देखरेख में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जितेंद्र यादव ने टीम के साथ शहर के एक-एक मुहल्ले में पहुंचकर स्थितियों का जायजा ले रहे हैं। लोगों से बात कर स्थितियों की जानकारी जुटाई जा रही है। उन्होंने स्थानीय लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि अपने घरों के आसपास जल भराव की स्थितियां न बनने दें। मच्छरों के लार्वा ठहरे हुए पानी में ही पनपते हैं। लिहाजा, गड्ढ़ों, को मिट्टी डालकर भर दें। घरों में रखे कूलर के पानी की भी सफाई करते रहें। इसके साथ ही उन्होंने चंदीपुरवा, कैंपस कालोनी की नालियों और जल भराव वाले स्थानों टेमीफोर्स दवा का छिड़काव कराया।

पालिका के साथ संयुक्त होगी कार्रवाई : मच्छरों के खात्मे के लिए नगर पालिका की टीम भी गठित की गई है। नगर पालिका के ईओ रवि शंकर शुक्ला का कहना है कि सभी वार्ड नायकों को निर्देश दिए गए है कि 1 से 31 तक दवा का छिड़काव गलियों में कराया जाए। इसके साथ फागिग का रोस्टर भी बना दिया गया है। जो एक-एक दिन वार्ड में की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.