Move to Jagran APP

बहनों ने भाई की कलाई पर बांधा रक्षासूत्र, दीर्घायु की कामना की

हरदोई जिले में रक्षा बंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 10:59 PM (IST)
बहनों ने भाई की कलाई पर बांधा रक्षासूत्र, दीर्घायु की कामना की
बहनों ने भाई की कलाई पर बांधा रक्षासूत्र, दीर्घायु की कामना की

हरदोई : जिले में रक्षा बंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधे और उनके दीर्घायु की कामना की। भाइयों ने भी अपनी साम‌र्थ्य के अनुसार बहनों को उपहार दिए और उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया। जिला कारागार में बंदियों पर मिलाई पर रोक के कारण वहां आई बहनों को निराश लौटना पड़ा। बाजार में मिठाइयों की दुकान पर भारी भीड़ रही।

loksabha election banner

रक्षाबंधन को देखते हुए सोमवार को घरों में सुबह से ही तैयारियां चल रही थी। घरों में पूजन के उपरांत बहनों ने निराहार रहकर अपने-अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी और उनके मुंह मीठा कराया। इस अवसर पर भाइयों ने बहनों को उपहार दिया और उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया। जिले में सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुआ क्रम देर शाम तक चलता रहा। बहनें दूर दराज से अपने भाइयों के घर राखी लेकर पहुंची और रोली अक्षत से तिलक किया। वहीं जो बहनें किसी कारण वश नहीं आ सकी। उनके भाई बहनों के घर पहुंचें और राखी बंधवाई। पूरे दिन बधाइयों का सिलसिला जारी रहा।

ऑनलाइन भी हुआ रक्षाबंधन : कोरोना संक्रमण के कारण कुछ बहनों और भाइयों ने एक दूसरे के घर जाना उचित नहीं समझा। ऐसे में विभिन्न एप के माध्यम से भाई-बहनों ने ऑनलाइन जुड़कर रक्षा बंधन का पर्व मनाया और एक दूसरे को बधाई दी और उपहार भेजे।

मिठाई की दुकान पर रही भीड़ : रक्षा बंधन में राखी के साथ साथ मिष्ठान का भी विशेष महत्व है। इसलिए मिठाई की दुकानों पर भारी भीड़ रही। लोगों ने मिठाई की खरीदारी की।

निराश हुई बहनें : जिला कारागार में कोरोना संक्रमण के कारण बंदियों से मिलाई बंद है। कारागार प्रशासन की ओर से राखी को एक पैकेट में रखकर जमा करने की व्यवस्था की गई थी। मिठाई ले जाने पर रोक थी। इसके बावजूद रक्षा बंधन के दिन कई बहनें जिला कारागार के पास पहुंच गई। मगर जब उन्हें सुरक्षा गाइड लाइन के विषय में बताया गया तो वह वापस निराश होकर लौट गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.