Move to Jagran APP

प्रो-बिलिग में बाधा बन रहे जिले के पुराने 60 फीसद मीटर

जिले में वर्तमान में चार लाख 58 हजार 629 उपभोक्ता हैं। इनमें से तीन लाख 83 हजार 128 ग्रामीण क्षेत्र के और 75 हजार 501 शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता शामिल हैं। इन उपभोक्ताओं की जनवरी से बिलिग के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 11:17 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 11:17 PM (IST)
प्रो-बिलिग में बाधा बन रहे जिले के पुराने 60 फीसद मीटर
प्रो-बिलिग में बाधा बन रहे जिले के पुराने 60 फीसद मीटर

हरदोई : बिजली विभाग की ओर से बिजली बिलिग में गड़बड़ी रोकने के लिए शुरू की गई प्रो बिलिग (मीटर में केबिल लगाकर रीडिग) में 60 फीसद मीटर बाधक बन रहे हैं। विभाग अब इन मीटरों को पुन: बदलने की कार्य योजना तैयार कर रहा है।

loksabha election banner

जिले में वर्तमान में चार लाख 58 हजार 629 उपभोक्ता हैं। इनमें से तीन लाख 83 हजार 128 ग्रामीण क्षेत्र के और 75 हजार 501 शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता शामिल हैं। इन उपभोक्ताओं की जनवरी से बिलिग के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है। जिसके तहत प्रत्येक मीटर रीडर को बिलिग के दौरान मैनुअल रीडिग नहीं भरनी होगी। वह मीटर में केबिल लाएगा और उसका विवरण मीटर रीडर की मशीन में आ जाएगा। इससे मीटर रीडिग में हेराफेरी नहीं हो सकेगी।

विभाग की ओर से जनवरी में अब तक शहरी क्षेत्र में तीस हजार 38 उपभोक्ताओं की बिलिग की गई। जिसमें से मात्र 736 उपभोक्ताओं की प्रो बिलिग की गई।

वहीं ग्रामीण क्षेत्र के एक लाख सात हजार 882 उपभोक्ताओं की बिलिग की गई। जिसमें से मात्र 17 हजार 610 उपभोक्ताओं की प्रो बिलिग की गई। जो शहरी क्षेत्र में 15 और ग्रामीण क्षेत्र में 11 फीसद है। जिले में लगे मीटरों में प्रो बिलिग में 60 फीसद मीटर सपोट नहीं कर रहे हैं। इससे बिलिग में बाधा बन रही है। विभाग अब इन मीटरों को बदलने की कार्य योजना बना रहा है। इससे जिले में फिर से बिजली मीटरों को बदलने की कवायाद शुरू होगी। इससे उपभोक्ताओं में खलबली मच गई है। अधीक्षण अभियंता एनके मिश्र ने बताया कि शत प्रतिशत प्रो-बिलिग की जानी है। इसमें जो भी समस्या आएंगी। उसे दूर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.