Move to Jagran APP

थानों पर रजिस्टर में दर्ज हो भूमि विवाद, बनाई जाए कुंडली

अपराध समीक्षा बैठक में एसपी ने दिए दिशा निर्देश

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 10:27 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 10:27 PM (IST)
थानों पर रजिस्टर में दर्ज हो भूमि विवाद, बनाई जाए कुंडली
थानों पर रजिस्टर में दर्ज हो भूमि विवाद, बनाई जाए कुंडली

हरदोई: पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने रविवार की शाम अपराध समीक्षा बैठक में वांछितों की गिरफ्तारी के साथ ही जिनसे अशांति फैलने की संभावना है उन पर कार्रवाई का जोर दिया। सबसे ज्यादा जोर भूमि विवाद पर दिया। कहा कि हर विवाद को रजिस्टर में दर्ज कर उसकी पूरी कुंडली बनाई जाए।

loksabha election banner

पुलिस लाइन सभागार में बैठक लेते हुए एसपी ने कहा कि विभिन्न थाना क्षेत्रों में हुए अपराध व उनके द्वारा की गई कार्रवाई की एक एक करके जानकारी ली। थाना प्रभारियों से कहा कि गोकशी के मामले में कड़ी कार्रवाई करें। हत्या, लूट, चोरी पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करें। शिकायतों का गुणवत्ता परक निस्तारण किया जाए। भूमि विवादों का राजस्व विभाग की टीम के साथ निस्तारण करें। एसपी ने कहा कि हर थाने पर भूमि विवाद रजिस्टर को अपडेट रखा जाए। कहां किसके बीच विवाद है और उसमें क्या घटना हुई। क्या कार्रवाई की गई इसका पूरा ब्योरा दर्ज हो। राजस्व विभाग की टीम के साथ विवाद निस्तारण का प्रयास कर दोनों पक्षों को शांति बनाए रखने के लिए भारी धनराशि के मुचलके से पाबंद कराएं। बैठक में एएसपी अनिल कुमार, दुर्गेश सिंह, सभी सीओ व थाना प्रभारी मौजूद रहे।

सचित्र : एडीओ व दो पंचायत सचिवों को नोटिस- हरदोई : कार्य पूरा होने से पहले ही अंत्येष्टि स्थल क्षतिग्रस्त होने लगा। जिला पंचायत राज के निरीक्षण में यह बात सामने आई है। उन्होंने बताया कि सोमवार को विकास खंड बिलग्राम की ग्राम पंचायत चौधरियापुर में विभागीय कार्यों का जायजा लिया। अंत्येष्टि स्थल का कार्य अभी पूरा भी नहीं हुआ है, लेकिन उससे पहले वह क्षतिग्रस्त हो गया। एक हिस्से की मिट्टी धसकी मिलीं, जबकि बाउंड्रीवाल भी क्षतिग्रस्त हो रही है। शौचालय, अंत्येष्टि एवं शांति चबूतरा की फर्श भी नहीं बनी मिली। बताया कि ग्राम विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्रा को इससे पहले भी कार्य पूरा कराने के लिए नोटिस दिया गया था, लेकिन अभी तक कार्य अपूर्ण ही है। ग्राम विकास अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति डीडीओ से की जाएगी।

बताया कि ग्राम पंचायत जरौली शेरपुर में पंचायत भवन का कायाकल्प नहीं कराया गया है। जरौली शेरपुर के ग्राम निधि खाता पर रोक भी हटाई जा चुकी है, इसके बाद भी काम न कराए जाने पर ग्राम पंचायत अधिकारी जितेंद्र गुप्ता को नोटिस दी जा रही है। गांव में गंदगी व साफ-सफाई व्यवस्था सही प्रकार से न करने पर तीन सफाई कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.