Move to Jagran APP

बैंकों की मनमानी, आवेदकों पर पड़ रही भारी

- 10985 आवेदकों की ऋण पत्रावलियां नहीं हो सकी स्वीकृति - 13 निकायों के 13 हजार 538 ने कराया है पंजीकरण

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 10:25 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:25 PM (IST)
बैंकों की मनमानी, आवेदकों पर पड़ रही भारी
बैंकों की मनमानी, आवेदकों पर पड़ रही भारी

हरदोई : लॉकडाउन के दौरान पटरी दुकानदारों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई। कारोबार ठप हो गया। केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना भी पटरी दुकानदारों के कारोबार को रफ्तार नहीं दे सकी हैं। बैंकों की उदासीनता पटरी दुकानदारों को भारी पड़ रही है। 10 हजार 985 आवेदकों की ऋण पत्रावलियां निस्तारित नहीं हो सकी।

loksabha election banner

पीएम स्वनिधि योजनांतर्गत पटरी दुकानदारों के लिए बिना गारंटी 10 हजार रुपये का ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था के तहत चयनित आवेदकों को एक साल में ऋण की अदायगी करनी होती है। योजनांतर्गत नगर पालिका परिषद हरदोई समेत 13 नगर निकायों में 13 हजार 538 पटरी दुकानदारों ने ऋण के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन किया था। नगर निकायों की ओर से आवेदकों की ऋण पत्रावलियों को स्वीकृति के लिए बैंकों को भेजा गया। बैंकों की ओर से अब तक महज 2,902 पटरी दुकानदारों की ऋण पत्रवलियां स्वीकृत कर दी। 10 हजार 985 आवेदकों की ऋण पत्रावलियां बैंकों की अलमारियों की शोभा बढ़ा रही है। नगर निकायों के नोडल अधिकारी व ईओ रविशंकर शुक्ला ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजनांतर्गत पटरी दुकानदारों को ऋण उपलब्ध कराने की प्रक्रिया चल रही है। बैंकों से संपर्क कर पटरी दुकानदारों की ऋण पत्रावलियों को स्वीकृति कराया जा रहा है।

रोडवेज बस अड्डे के लिए मिलेगी जमीन: शाहाबाद : नगर पालिका परिषद के बोर्ड की बैठक मंगलवार को पालिकाध्यक्ष नसरीन बानो की अध्यक्षता में हुई। इसमें भाजपा विधायक रजनी तिवारी द्वारा रोडवेज बस अड्डा के लिए भूमि उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव पर बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। हरदोई मार्ग महुआ टोला चुंगी के निकट पर भूमि दिए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

बोर्ड की बैठक शुरू होते ही सर्वप्रथम अध्यक्ष ने विधायक रजनी के रोडवेज बस स्टैंड के निर्माण के भूमि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया, जिसे सर्वसम्मति से उपस्थित सभी 25 सभासदों ने ध्वनि मत से पारित कर दिया। बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि शाहाबाद में रोडवेज बस स्टैंड की अत्यंत आवश्यकता है, यह जनहित की समस्या है जिसके लिए क्षेत्रीय विधायक का प्रस्ताव सराहनीय है। बैठक के दौरान उपस्थित सभासदों ने अपने-अपने वार्डों की समस्याएं ईओ विमलापति के समक्ष रखीं। वर्ष 2020 -21 संशोधित बजट और मानचित्र भी पारित कर दिए गए। वरिष्ठ सभासद लक्ष्मी कांत त्रिपाठी, तारिक खां, अजहर मसूद यदुवीर सिंह, अखिलेश त्रिपाठी, कृष्ण कुमार, इमरान, डॉ. शाहिद अली, सरिता गुप्ता, किरन देवी, बेबी त्रिपाठी, शमशुल निशा, सुमित्रा कुमारी, आशीष अवस्थी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.