Move to Jagran APP

जनप्रतिनिधियों ने उन्नतशील किसानों को किया सम्मानित

-किसान कल्याण मिशन ब्लाकों पर मेला और गोष्ठी का आयोजन -पशुपालन बागवानी मत्स्य पालन और परंपरागत खेती की दी गई जानकारी

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 10:40 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:40 PM (IST)
जनप्रतिनिधियों ने उन्नतशील किसानों को किया सम्मानित
जनप्रतिनिधियों ने उन्नतशील किसानों को किया सम्मानित

हरदोई : किसान कल्याण मिशन के तहत आठ विकास खंडों पर बुधवार को हुए मेला और गोष्ठी में उन्नतशील किसानों को जनप्रतिनिधियों ने सम्मानित किया। मल्लावां में विधायक आशीष कुमार सिंह आशू और पिहानी में विधायक श्याम प्रकाश ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

मल्लावां के साथ ही जिलाधिकारी अविनाश कुमार के निर्देशन में विकास खंड बावन, पिहानी, शाहाबाद, हरपालपुर, सुरसा, बेंहदर एवं भरावन में कार्यक्रम हुए। मल्लावां में विधायक आशीष सिंह आशू ने कार्यक्रम शुभारंभ के साथ विभागों के स्टालों का अवलोकन किया और अधिकारियों और कर्मचारियों से योजनाओं की जानकारी ली। कहा कि किसान कृषि व कृषि आधारित खेती करने के साथ पशुपालन, बागवानी, सब्जी एवं फूल आदि की उपज करें। सरकार की मंशा के अनुसार अपनी आय दोगुनी कर आर्थिक स्थिति में सुधार करें और देश को मजबूत बनाने में योगदान दें।

उन्होने कहा कि किसान वैज्ञानिक टिप्स का शतप्रतिशत पालन करें और दी गई सलाह के अनुसार खेती करें। उप कृषि निदेशक डॉ. आशुतोष कुमार मिश्रा ने आभार प्रदर्शित करते हुए कहा कि गेहूं, धान, सब्जी की खेती, बागवानी, पशुपालन एवं मत्स्य पालन आदि विभागों की योजनाओं की जानकारी और समस्या समाधान के लिए ब्लाक स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी से संपर्क करें। पिहानी में विधायक श्याम प्रकाश ने कहा कि किसान देश और समाज की रीढ़ हैं। बावन के स्टोर इंचार्ज सतीश चंद्र का कहना है कि एक दिन पहले मेला और गोष्ठी के आयोजन की सूचना मिली थी। वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लोगों को बुलाया गया था। आंगनबाड़ी और समूह की महिलाओं ने प्रतिभाग किया है किसानों की संख्या कम रही।

मार्च पास्ट, कदम ताल व परेड की जानकारी दी: हरदोई : भारत स्काउट गाइड उत्तर प्रदेश जिला संस्था हरदोई की ओर से आयोजित तृतीय सोपान प्रशिक्षण एवं जांच शिविर के अंतिम दिन की शुरुआत सर्वधर्म समभाव प्रार्थना के साथ हुई।

डीआइओएस व मुख्यायुक्त वीके दुबे ने मार्च पास्ट, कदम ताल व परेड के बारे में जानकारी दी। शिविर संचालक करते हुए रमेश वर्मा ने शिविर की संक्षिप्त आख्या प्रस्तुत की और प्रतिभागियों की जिज्ञासा शांत की। जिला सचिव डॉ. राजेश तिवारी ने प्रशिक्षाथियों को अनुशासन, नियम पालन, भविष्य में राज्य पुरस्कार व राष्ट्रपति अवार्ड हेतु तैयारी करने की प्रेरणा दी। गाइड विग की शिविर संचालिका सांत्वना सिंह, अलका गुप्ता ने वर्दी निरीक्षण कर महत्वपूर्ण टिप्स दिए ताकि गाइड्स राष्ट्रपति अवार्ड तक पहुंच सके। प्रशिक्षक विवेक श्रीवास्तव, विपिन त्रिपाठी, प्रेम श्रीवास्तव, शैलेश प्रकाश मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.