आचार संहिता के उल्लंघन में भाजपा नेता सहित 60 पर रिपोर्ट

-आदर्श आचार संहिता व कोविड महामारी एक्ट के उल्लंघन में कार्रवाई -टड़ियावां को पुलिस को कार्रवाई की जिम्मेदारी

JagranPublish: Fri, 21 Jan 2022 10:57 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:57 PM (IST)
आचार संहिता के उल्लंघन में भाजपा नेता सहित 60 पर रिपोर्ट

हरदोई : आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में एक भाजपा नेता भी आ गए हैं। भाजपा के एससी-एसटी प्रकोष्ठ के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित करीब 60 लोगों के विरुद्ध आदर्श आचार संहिता और कोविड महामारी के उल्लंघन के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

विधानसभा चुनाव और कोविड-19 से बचाव के ²ष्टिगत प्रशासन की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है, लेकिन नेताओं की ओर से इसके उल्लंघन में कोताही नहीं की जा रही है। ताजा मामला विधानसभा क्षेत्र 157-गोपामऊ से जुड़ा है। बताया गया कि इंटरनेट मीडिया ट्विटर के एकाउंट पर पूर्व प्रत्याशी व भाजपा के एससी-एसटी प्रकोष्ठ के पूर्व जिलाध्यक्ष सर्वेश जनसेवा ने एक क्लिप वायरल की। क्लिप की जांच-पड़ताल विधानसभा क्षेत्र गोपामऊ के रिटर्निंग आफीसर डीके श्रीवास्तव ने की। जांच में आदर्श आचार संहिता व कोविड महामारी अधिनियम के उल्लंघन की पुष्टि हुई। रिटर्निंग अफीसर की आख्या पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर टड़ियावां पुलिस ने भाजपा नेता को नामजद करते हुए करीब 50-60 अज्ञात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि टड़ियावां में दर्ज कराई गई रिपोर्ट में आरोपियों पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के साथ ही आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा भी लगाई गई हैं। एफआइआर के संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को जानकारी प्रेषित कर दी गई है। टड़ियावां पुलिस को आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट ने समझीं ईवीएम की बारीकियां

-हरदोई : विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, व्यवस्थित कराया जाना है। शुक्रवार को सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट ने आयोग की व्यवस्था के साथ ही ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन) की बारीकियां समझीं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम वंदना त्रिवेदी ने कहा कि चुनाव में ईमानदारी से जिम्मेदारी का निर्वहन करना है। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने जोनल मजिस्ट्रेट को सभी जानकारियों की रिपोर्टिंग करेंगे।

रसखान प्रेक्षागृह में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग की गाइडलाइन और कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर कार्यों को संपादित कराया जाना है। ईवीएम की तकनीकी जानकारी प्राप्त कर ली जाएं, जिससे मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या पर तत्काल निराकरण किया जा सके।

मास्टर ट्रेनर डीआरडीए के सहायक अभियंता राजेश सिंह भदौरिया ने ईवीएम की तकनीकी जानकारियां देने के साथ ही निर्वाचन के समय की जिम्मेदारी को समझाया। सिटी मजिस्ट्रेट डा. सदानंद गुप्ता, सदर एसडीएम दीक्षा जैन, सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम