Move to Jagran APP

जीआइएस सर्वे पूरा, सैटेलाइट की नजर में रहेंगे मकान

जागरण संवाददाता हरदोई शहर के अधिकांश लोग गृहकर चोरी कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 01:10 AM (IST)
जीआइएस सर्वे पूरा, सैटेलाइट की नजर में रहेंगे मकान
जीआइएस सर्वे पूरा, सैटेलाइट की नजर में रहेंगे मकान

जागरण संवाददाता, हरदोई : शहर के अधिकांश लोग गृहकर चोरी कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर सैटेलाइट के माध्यम से नजर रखी जाएगी। नगर पालिका परिषद हरदोई की ओर से कराया जा रहा जीआइएस (भौगोलिक सूचना प्रणाली) सर्वे कराया गया है। सर्वे पूरा हो गया है, हालांकि अभी तक इसकी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद हरदोई के 26 वार्डों में 28 हजार मकान दर्ज है। जीआइएस सर्वे से जहां मकानों की संख्या में वृद्धि होगी, वहीं गृहकर देने वालों की संख्या भी बढ़ेगी। पालिका परिषद की ओर से पिछले वर्ष जीआइएस सर्वे के लिए अपट्रान प्राइवेट इंडिया लिमिटेड को नामित किया था। कंपनी के कर्मचारियों ने जीआइएस सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। अधिशासी अधिकारी रविशंकर शुक्ला ने बताया कि कंपनी द्वारा सर्वे की रिपोर्ट अभी तक नहीं दी गई है। रिपोर्ट प्राप्त होने पर पालिका में दर्ज मकानों की संख्या में वृद्धि होगी। साथ ही गृहकर बढ़ने से पालिका की आय भी बढ़ेगी। डोर-टू-डोर सर्वे कर रही पालिका की टीम : जीआइएस सर्वे के बावजूद नगर पालिका परिषद की ओर से पालिका की चार सदस्यीय टीम भी डोर-टू-डोर सर्वे के लिए गठित की गई है। अब तक 16 वार्डों में सर्वे का कार्य पूरा हो पाया है। स्वकर प्रणाली के तहत गृहकर कर सकते निर्धारित : नगर पालिका परिषद हरदोई की ओर से स्वकर प्रणाली के तहत गृहकर के निर्धारण की छूट दी गई है। स्थानीय लोग फार्म में लिखे रेट के अनुसार अपना गृहकर निर्धारित कर सकते हैं। पालिका कर्मियों द्वारा प्रत्येक गृहस्वामी को एक फार्म भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यह फार्म भरकर लोगों को पालिकाकर्मियों को उपलब्ध कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.