Move to Jagran APP

सात क्रय एजेंसियों के 106 खरीद केंद्रों पर लगी मुहर

हरदोई इस समय खेतों में गेहूं की फसल लहलहा रही है। होली त्योहार के करीब गेहूं की

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 11:17 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:17 PM (IST)
सात क्रय एजेंसियों के 106 खरीद केंद्रों पर लगी मुहर

हरदोई : इस समय खेतों में गेहूं की फसल लहलहा रही है। होली त्योहार के करीब गेहूं की फसल बाजार में बिकने को तैयार होगी। इसके बावजूद शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने सरकारी गेहूं खरीद की कवायद शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने जिले की सात क्रय एजेंसियों के 106 खरीद केंद्र खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

किसानों को मूल्य समर्थन योजना का लाभ देने की तैयारी शुरू हो गई है। क्रय एजेंसियों ने जिला प्रशासन को 106 खरीद केंद्र खोलने का प्रस्ताव दिया था, जिसे डीएम ने मंजूरी दे दी है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी अनुराग पांडेय ने बताया कि एक अप्रैल से सरकारी गेहूं खरीद की शुरुआत होगी। समस्त क्रय एजेंसियों के प्रभारियों को गेहूं खरीद से संबंधित समस्त तैयारियां एक अप्रैल से पहले पूरी करने को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि डीएम ने विपणन शाखा के 16, पीसीएफ के 50, एसएफसी के पांच, भारतीय खाद्य निगम के दो, पीसीयू के 20, यूपीएसएस के आठ और मंडी परिषद के पांच खरीद केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि सरकारी गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो जाएगी। सरकारी केंद्र पर गेहूं की बिक्री करने के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण कराए किसान केंद्र पर गेहूं की बिक्री नहीं कर सकेंगे।

----------

शौचालय से लेकर खेतों में मिली कच्ची शराब

हरदोई : त्योहार और पंचायत चुनाव के नजदीक आते ही कच्ची शराब बनाने वाले लोग तैयारी में लग गए हैं। मंगलवार को आबकारी और पुलिस टीम ने पाली में छापेमारी की। इस दौरान शौचालय और खेतों में कच्ची शराब और लहन बरामद हुआ। पाली थाना क्षेत्र के परेली, कंजड़पुरवा, भौंरापुर के कंजड़पुरवा व ग्राम हरनखुदा में आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीमों द्वारा आकस्मिक छापेमारी की गई। सघन तलाशी में लगभग 45 लीटर कच्ची शराब तथा लगभग आठ सौ किलोग्राम लहन व शराब बनाने के उपकरण बरामद किए गए। शराब को कब्जे में लेकर लहन को मौके पर ही नष्ट करा दिया गया। मौके से राजीव पुत्र निवासी भौरापुर कंजड़पुरवा को गिरफ्तार कर आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है। आबकारी टीम में आबकारी निरीक्षक शाहाबाद नेहा सिंह, आबकारी निरीक्षक सवायजपुर अखिलेश बिहारी वर्मा, हेड कांस्टेबल जितेंद्र गुप्ता, शिव सागर सिंह, वाहन चालक राहत खान तथा पाली थाना प्रभारी राजेश राय मय टीम मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.