Move to Jagran APP

ड्राई रन में परखे गए टीकाकरण के इंतजाम

-छह घंटे के पूर्वाभ्यास में एक-एक बिदु की हुई समीक्षा

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 10:56 PM (IST)
ड्राई रन में परखे गए टीकाकरण के इंतजाम
ड्राई रन में परखे गए टीकाकरण के इंतजाम

हरदोई : कोरोना रोधी वैक्सीन आने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 16 तारीख को टीकाकरण अभियान की तैयारियों की सोमवार को ड्राई रन के इंतजाम परखे गए। छह घंटे में 22 केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। महिला और जिला अस्पताल के साथ ही सभी सीएचसी-पीएचसी पर टीकाकरण सत्र चलाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मी उत्साहित नजर आए। अब स्वास्थ्य महकमे को कोरोना टीके का इंतजार है।

loksabha election banner

जिला और महिला अस्पताल समेत 22 केंद्रों में सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक ड्राई रन के तहत कोरोना का वैक्सीनेशन होना था। लिहाजा सभी बूथों पर आब्जर्वर, नोडल अधिकारी, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पुलिसकर्मी निर्धारित समय से पहले ही पहुंच गए। आब्जर्वर और नोडल चिकित्सकों ने सुबह दस बजे से सुरक्षा चक्र के बीच वैक्सीनेशन का रिहर्सल शुरू कराया। प्रतीक्षा कक्ष के बाहर दो पुलिसकर्मी तैनात थे, जो वैक्सीनेशन कराने आए कर्मियों को आईडी जांचने के बाद प्रतीक्षा कक्ष में भेज रही थी। प्रतीक्षा कक्ष में स्वास्थ्य उन्हें बारी-बारी से वेक्सीनेटर कक्ष में टीका लगवाने के लिए भेजती रहीं। एएनएम ने टीकाकरण की औपचारिकता पूर्ण कर स्वास्थ्य कर्मियों को आधा घंटे के लिए निगरानी कक्ष में भेजा। बाहर खड़ा सुरक्षा कर्मी निगरानी करता रहा। कोई परेशानी न होने पर कर्मचारियों को बारी-बारी से भेज दिया गया। सीएमओ डॉ. सूर्यमणि त्रिपाठी व आब्जर्वर ने सभी बूथों पर पहुंचकर रिहर्सल का निरीक्षण किया, जिसमें उन्हें सभी जगह व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं। सीएमओ ने बताया कि कहीं भी कोई भी समस्या सामने नहीं आई। सभी बूथों पर वैक्सीनेशन रिहर्सल सफल रही। अब वैक्सीन उपलब्ध होते ही पहले चरण में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को केंद्रों पर बुलाकर टीका लगाया जाएगा। ब्लाकों पर भी लगा उम्मीदों का टीका

जागरण टीम, हरदोई : बावन एचसी पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कोरोना वैक्सीन के पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया। उन्होंने वैक्सीनेशन के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता और कोल्ड चेन मेंटिनेशन, पंजीकरण काउंटर, ऑब्जर्वर कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष,आदि को देखा। संडीला सीएचसी में कोरोना वैक्सीनेशन के पूर्वाभ्यास के दौरान तहसीलदार अंबिका चौधरी मौजूद रहे। हरियावां स्वास्थ्य केंद्र पर पूर्वाभ्यास के दौरान 15-15 लाभार्थियों को बुलाया गया था।

माधौगंज स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण को लेकर सीएचसी में एसीएम डॉ. सुशील कुमार व डॉ. संजय कुमार की मौजूदगी में पूर्वाभ्यास किया गया। अहिरोरी स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन को लेकर ड्राई रन का पूर्वाभ्यास हुआ। शाहाबाद स्वास्थ्य केंद्र पर लाभार्थियों को प्रतीकात्मक टीका लगाया गया। डॉ. प्रवीण दीक्षित, डॉ. गौरव, डॉ. नौमानुल्लाह, डॉ. रिजवान, डॉ. पवन यादव आदि मौजूद रहे। बिलग्राम स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन का पूर्वाभ्यास एसडीएम कपिलदेव की उपस्थित में किया गया। हरपालपुर स्वास्थ्य केंद्र पर डीसीपीएम शिवकुमार की मौजूदगी में अभियान चला। कछौना स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक किसलय बाजपेई ने बताया कि 30 लाभार्थियों को प्रतिकात्मक टीका लगाया गया। नोडल अधिकारी आशुतोष द्विवेदी और आब्जर्वर समेत स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे। पाली पीएचसी पर प्रभारी भरखनी डॉ. आनंद शुक्ल की देखरेख में वैक्सीन का पूर्वाभ्यास किया गया। दो टीमों ने लाभार्थियों को प्रतिकात्मक टीका लगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.