Move to Jagran APP

मासिक बैठक की प्रगति का रखना होगा हिसाब, प्रतिमाह होगी समीक्षा

हरदोई बेसिक शिक्षा विभाग में अब जिम्मेदार अपने दायित्वों से नहीं बच सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 10:16 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 10:16 PM (IST)
मासिक बैठक की प्रगति का रखना होगा हिसाब, प्रतिमाह होगी समीक्षा
मासिक बैठक की प्रगति का रखना होगा हिसाब, प्रतिमाह होगी समीक्षा

हरदोई : बेसिक शिक्षा विभाग में अब जिम्मेदार अपने दायित्वों से नहीं बच सकेंगे। उनकी प्रतिमाह निर्धारित प्रारूप पर बिदुवार समीक्षा की जाएगी। उसकी प्रगति के आधार पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

loksabha election banner

योजनाओं के विधिवत संचालित होने और विद्यालयों की मानीटरिग करने के लिए प्रतिमाह खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला समन्वयकों और विभागीय लिपिकों की बैठक होती थी। बैठक के बाद जारी दिशा निर्देश फाइलों में दब कर रह जाते थे। मगर अब मासिक बैठक में जारी निर्देशों का जवाब देना होगा। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से प्रारूप जारी किया गया है। जिसके आधार पर बैठक होगी। बैठक के बाद उसकी कार्यवृत्ति और प्रगति को ऑनलाइन प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। अपलोड विवरण के आधार पर अगले माह की मीटिग होगी। जिसमें प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इसमें लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। मासिक बैठक के लिए चौदह बिदु निर्धारित किए गए हैं और जिला स्तर से प्रदेश स्तर के अधिकारियों को मानीटिग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनमें आपरेशन कायाकल्प, मिड डे मील की गठित टास्क फोर्स के निरीक्षण, अकादमी कार्यक्रम, शिक्षा के लिए डिजिटल पहल, मानव संपदा, समावेश शिक्षा, केजीबीवी कंपोजिट ग्रांट, विद्यालयों का संविलियन, इंगलिश मीडियम स्कूल, मिड डे मील योजना, वित्तीय प्रगति, विभागीय बिदुू आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.