Move to Jagran APP

बेसिक के चार और माध्यमिक के 35 विद्यार्थी मिले पात्र

- हाल इंस्पायर अवार्ड योजना का - 2565 में जिले के चयनित 39 बच्चों की सूची हुई जारी

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 11:08 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 11:08 PM (IST)
बेसिक के चार और माध्यमिक के 35 विद्यार्थी मिले पात्र
बेसिक के चार और माध्यमिक के 35 विद्यार्थी मिले पात्र

हरदोई : विज्ञान एवं प्रोद्योगिक विभाग की ओर से आयोजित इंस्पायर अवार्ड योजना में जिले के चार बेसिक विद्यालयों के बच्चों और 35 माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों को ही स्थान मिल सका। विभाग की ओर से बुधवार को चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी की गई और प्रधानाचार्यो को विज्ञान प्रदर्शनी के लिए तैयारी कराने के निर्देश दिए गए ।

loksabha election banner

इंस्पारयर अवार्ड योजना के तहत कक्षा छह से दस तक विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। इस बार ऑनलाइन विद्यार्थियों से आवेदन मांगें गए थे। प्रदेश में सबसे अधिक जिले से 2565 विद्यार्थियों ने प्रधानाचार्यो के सहयोग से ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। मगर आवेदन में पूर्ण जानकारी न होने और विज्ञान के प्रति उद्देश्य भी स्पष्ट नहीं हो सके। इससे जिले में मात्र 39 बच्चों को ही प्रतियोगिता के लिए चयन हो सका। इनमें 4 बेसिक और शेष 35 माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे की ओर से चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी की गई। जिसमें प्रधानाचार्यो को निर्देशित किया गया कि चयनित बच्चों के खातों में दस हजार प्रतिछात्र की दर से धनराशि स्थानांतरित की जा चुकी है। चयनित बच्चों से जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए विज्ञान से संबंधित मॉडल तैयार कराएं।

प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने बढ़ चढ़कर किया प्रतिभाग: हरदोई : आर्यकन्या महाविद्यालय में बुधवार को विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने बढ़- चढ़ कर प्रतिभाग किया।

राजनीति विज्ञान परिषद की ओर से व्याख्यान प्रतियोगिता में आत्म निर्भर भारत, जातिवादी राजनीति, प्रजातंत्र की चुनौती, पारदर्शी चुनाव, महिला सशक्तीकरण, मौलिक अधिकारी, नई शिक्षा नीति, पर विचार व्यक्त किए गए। प्रतियोगिता में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा नैना पाठक प्रथम, श्रेया श्रीवास्तव द्वितीय और आंशिका मिश्र तृतीय स्थान पर रही। समाज शास्त्र परिषद की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में भारतीय किसानों की दशा पर व्याख्यान दिया गया। जिसमें अंजली कुमारी प्रथम, शीतल रस्तोगी द्वितीय और इशरा कय्यूम तृतीय स्थान पर रही। इस मौके पर प्राचार्य डा. रानी भटनागर समेत विद्यालय की प्रवक्ता और विद्यार्थी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.