Move to Jagran APP

डाकिया घर लेकर आएगा मतदाता पहचान-पत्र

-स्पीड पोस्ट से मतदाताओं के घर भेजे जा रहे पहचान-पत्र -निर्वाचन कार्यालय की ओर से डाक विभाग के माध्यम से पूरी की जा रही प्रक्रिया

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 10:58 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:58 PM (IST)
डाकिया घर लेकर आएगा मतदाता पहचान-पत्र
डाकिया घर लेकर आएगा मतदाता पहचान-पत्र

हरदोई : विधानसभा चुनाव में पहली बार वोट का अधिकार पाने वाले युवाओं के साथ ही दोबारा से मांग करने वाले मतदाताओं को फोटोयुक्त रंगीन मतदाता पहचान पत्र उनके घरों पर पहुंचने लगे हैं। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण के बाद सूची में शामिल नए नवीन मतदाताओं को अब तक 7970 पहचान-पत्र डाक विभाग के माध्यम से निर्वाचन कार्यालय की ओर से भेज दिए गए हैं।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव में युवाओं में मताधिकार के प्रति अधिक क्रेज रहता है। 18-19 आयु वर्ग के पहली बार वोट डालने का अधिकार पाने वाले युवाओं में पहचान-पत्र को लेकर भी खासा उत्साह रहता है। भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार फोटोयुक्त मतदाता पहचान-पत्रों के वितरण की व्यवस्था में बदलाव करते हुए बूथ लेवल आफीसर के माध्यम से न कराकर डाक विभाग से स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजने की व्यवस्था दी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के साथ ही सूची में जोड़े गए नामों व दोबारा से पहचान-पत्र प्राप्त करने के आवेदनों को आयोग की ओर से नामित संस्था को आनलाइन प्राप्त कराए जा रहे हैं। फर्म की ओर से जिले को पहचान-पत्र प्राप्त कराने शुरू कर दिए गए हैं। प्राप्त पहचान-पत्रों में से शुद्ध व सही पहचान-पत्रों को संबंधित मतदाता के पता के अनुसार डाक विभाग से स्पीड पोस्ट कराया जा रहा है।

विधानसभावार मतदाताओं को भेजे गए पहचान पत्र पर एक नजर : विधानसभा क्षेत्र का नाम - भेजे जा चुके पहचान पत्रों की संख्या

सवायजपुर - 03

शाहाबाद - 1183

हरदोई - 379

गोपामऊ - 372

सांडी - 538

बिलग्राम-मल्लावां - 2179

बालामऊ - 670

संडीला - 2646


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.