Move to Jagran APP

जिले में चयनित किए जाएंगे श्रेष्ठ विज्ञान शिक्षक

इंस्पायर एवार्ड योजना के तहत बच्चों को विज्ञान के मॉडल बनाने के लिए प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 10:03 PM (IST)
जिले में चयनित किए जाएंगे श्रेष्ठ विज्ञान शिक्षक
जिले में चयनित किए जाएंगे श्रेष्ठ विज्ञान शिक्षक

हरदोई : भारत सरकार की ओर से विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए इंस्पायर एवार्ड योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत अभी तक बच्चों को विज्ञान के मॉडल बनाने के लिए प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाती थी। अब विज्ञान विषय में बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों का भी चयन किया जाएगा और उनको विज्ञान विषय के प्रयोग कर विद्यार्थियों को शिक्षण कार्य कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए जिले से विज्ञान शिक्षकों को विवरण मांगा गया है। जिससे जिले में विज्ञान विषय को प्रोत्साहन मिलेगा।

prime article banner

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्राधिकरण की ओर से इंस्पायर एवार्ड योजना कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत कक्षा छह से कक्षा दस तक के विद्यार्थियों को विज्ञान विषय में रुचि बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जिसके तहत विद्यार्थियों को विज्ञान के मॉडल बनाने के लिए पांच हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। उसके बाद उसकी जिला स्तरीय, मंडल स्तरीय, राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। जिसमें चयनित विद्यार्थी को आगे विज्ञान के प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहन राशि देकर सहयोग किया जाता है। इसी क्रम में अब विज्ञान विषय में रुचि रखने वाले श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिले के श्रेष्ठ शिक्षकों का विवरण मांगा गया है। प्रत्येक मंडल से 250 शिक्षकों का चयन किया जाना है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से इस संबंध में सभी डीआइओएस को पत्र जारी कर शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि ऑनलाइन होने वाली वीडियों कांफ्रेंसिग के माध्यम से उनका चयन किया जा सके। शिक्षा निदेशक के पत्र के सापेक्ष डीआइओएस वीके दुबे ने सभी प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर शिक्षकों का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.