Move to Jagran APP

इंतजार खत्म, कोरोना का काल आया

मुकुल मिश्रा हापुड़ लोगों को जिस घड़ी का इंतजार था वह अब लगभग पूरा हो चुका है। कोरोन

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 09:10 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 09:10 PM (IST)
इंतजार खत्म, कोरोना का काल आया
इंतजार खत्म, कोरोना का काल आया

मुकुल मिश्रा, हापुड़

loksabha election banner

लोगों को जिस घड़ी का इंतजार था वह अब लगभग पूरा हो चुका है। कोरोना का काल अब नजदीक का गया है। आज यानि बृहस्पतिवार को कोरोना के टीके की खेप पहुंच जाएगी। 16 जनवरी को पहले चरण में शामिल लाभार्थियों के टीकाकरण का शुभारंभ हो जाएगा। हालांकि 16 जनवरी को केवल चार सत्रों का ही आयोजन किया जाएगा। एक सत्र में 100 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जनपद में कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बस अब आज यानि बृहस्पतिवार को कोरोना के 8750 कोरोना के टीके की खेप पहुंच जाएगी। कुछ ही घंटों में यह टीके की खेप जनपद के चिन्हित किए गए कोल्ड चेनों में रखवा दिए जाएंगे, जिसके बाद 16 जनवरी को जनपद के चिह्नित किए गए चार केंद्रों पर चार सत्रों का आयोजन कर टीकाकरण का शुभारंभ करा दिया जाएगा।

16 के बाद पड़ने वाले पहले सोमवार को जनपद के चिह्नित किए गए दस स्वास्थ्य केंद्रों पर 21 सत्रों का आयोजन कर टीकाकरण किया जाएगा। फिर शुक्रवार को दस स्वास्थ्य केंद्रों पर 25 सत्रों का आयोजन कराकर प्रथम चरण में शामिल होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। अधिकारियों ने एक सत्र में 100 लाभार्थियों का टीकाकरण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है।

कोरोना के रख-रखाव के लिए चिन्हित किए गए सात कोल्ड चेनों को अपग्रेड किया गया है। यहां पर कोरोना के टीका का भंडारण -2 से -8 डिग्री सेल्सियस के बीच में किया जाएगा। कोल्ड चेन के बाहर 24 घंटे पुलिस कर्मियों का सख्त पहरा रहेगा। कड़ी सुरक्षा के बीच ही कोरोना के टीके को कोल्ड चेन तक पहुंचाया जाएगा।

-----

आइएमए के चिकित्सकों के साथ हुई बैठक

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को आइएमए के चिकित्सकों बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आइएमए के चिकित्सकों को टीकाकरण कराने और उनके स्टाफ को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए आह्वान किया गया।

-----

पोर्टल से ही डाउनलाउड की जाएगी लाभार्थियों की सूची

जिन लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा उनकी सूचनी कोविन पोर्टल से ही डाउनलोड की जाएगी। जिन लाभार्थियों का टीकाकरण होगा उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा। मैसेज में टीकाकरण का स्थान और समय लाभार्थियों को बता दिया जाएगा।

-----

वैक्सीन वेन में सील होकर आएगा टीका

कोरोना के टीके की खेप मेरठ से वैक्सीन वेन में कोल्ड बाक्स में रखकर आएंगी। कोल्ड बाक्स में तापमान कम बनाए रखने के लिए अंदर आइस पैक रखे जाएंगे। सभी कोल्ड बाक्स सील लगाकर भेजे जाएंगे। जिन्हें पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाया जाएगा। कोल्ड बाक्स की सील जनपद में पहुंचकर ही खोली जाएगी।

-----

कोविशील्ड कंपनी की आएगा टीका

जनपद में जो टीका आने वाला है वह कोविशील्ड कंपनी का होगा। लाभार्थी को पहली बूस्टर डोज देने के बाद दूसरी टीके की डोज भी इसी कंपनी की दी जाएगी। दूसरी डोज के लिए टीके की और खेप की मांग की जाएगी।

-----

नोडल अधिकारी करेंगे भौतिक निरीक्षण

जिन स्वास्थ्य केंद्रों पर 16 जनवरी को टीकाकरण किया जाना है वहां पर नोडल अधिकारियों को भौतिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद में कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी हो चुकी है। सभी नोडल अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। बृहस्पतिवार को कोरोना के टीके की खेप जनपद में पहुंच जाएगी। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

-----

टीकाकरण के लिए जनपद में तैयारी पूरी

कोरोना का टीका बृहस्पतिवार को जनपद में पहुंच जाएगा। 16 जनवरी को चार सत्रों में लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। एक सत्र में 100 लाभार्थियों का टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। सोमवार को 21 सत्रों का आयोजन किया जाएगा। फिर उसके बाद पड़ने वाले शुक्रवार और सोमवार को 25-25 सत्रों का आयोजन किया जाएगा। टीकाकरण के लिए दस स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित किया हुआ है। टीकाकरण की पूरी तैयारी की जा चुकी है। - डॉ. संजीव कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.