Move to Jagran APP

स्कूलों को चमकाने, बच्चों का भविष्य संवारने में जुटें शिक्षक : सीडीओ

जागरण संवाददाता हापुड़ मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने कलक्ट्रेट में जिला शिक्षा एवं अनु

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 07:06 PM (IST)
स्कूलों को चमकाने, बच्चों का भविष्य संवारने में जुटें शिक्षक : सीडीओ

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने कलक्ट्रेट में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक की। इसमें संबंधित विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीएसए सभी एबीएसए के जरिए ऐसी व्यवस्था बनाएं कि परिषदीय विद्यालयों की सभी व्यवस्था सही हो। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी शिक्षकों को बताएं कि बच्चों को ऐसे पढ़ाएं कि वह कान्वेंट स्कूलों से किसी भी दशा में कम न हो।

बैठक में उन्होंने एबीएसए से विद्यालयों में पुस्तकालय के निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में एक-एक पुस्तकालय अवश्य बनेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लाक में टाप फाइव ऐसे विद्यालयों को चिह्नित करें, जिनमें नामांकित बच्चों की उपस्थिति सबसे ज्यादा हो। उन विद्यालयों के प्रधानाचार्य को सम्मानित करें। वहीं कम उपस्थिति वाले विद्यालयों के प्रधानाचार्य से कारण जानें, आगे उपस्थिति बढ़ाने के लिए जरूरी निर्देशित करें। बैठक में बीएसए ने जिले के उच्चीकृत होने वाले कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की एकेडमिक ब्लाक के निर्माण की प्रगति बताई। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विद्यालयों में समयबद्ध कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिए कि मिड-डे-मील योजना के तहत भोजन की गुणवत्ता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में किचन गार्डन, वर्टिकल गार्डन, जर्जर भवन, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के परिसर में एकेडमिक ब्लाक एवं निर्माण की प्रगति, मिशन प्रेरणा के तहत सभी बच्चों को ग्रेड कांपिटेंट बनाने, शिक्षकों की क्षमता वर्धन के लिए प्रशिक्षण ई-पाठशाला, पाठ्य सामग्री वितरण, शिक्षक संकुल बैठकें, लर्निंग एप को दूर करने के लिए पठन-पाठन के लिए कार्य योजना, आउट आफ स्कूल बच्चों के नामांकन एवं मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शारदा कार्यक्रम के क्रियान्वयन, सभी दिव्यांग बच्चों की ट्रैकिग एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रगति, मानव संपदा पोर्टल का क्रियान्वयन, डीबीटी माड्यूल के जरिये वर्तमान सत्र 2021-22 में निश्शुल्क यूनिफार्म स्वेटर स्कूल बैग जूता-मोजा संबंधित धनराशि सीधे छात्र-छात्राओं के माता-पिता एवं अभिभावकों के खातों में स्थानांतरित करने की प्रगति, मध्याह्न भोजन टास्क फोर्स की रिपोर्ट आदि बिदुओं पर विस्तृत समीक्षा की एवं जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों में ब्लाक स्तर, जिला स्तर व मंडल स्तर पर खेल प्रतियोगिता आयोजित कराई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.