Move to Jagran APP

आओ बचाएं नीम नदी : प्रशासन ने नदी के उद्गम के रास्ते को कराया दुरुस्त

कहीं नदी के तट को संवारा जा रहा है तो कहीं नदी के पुलों पर पुताई कराई जा रही है। जनमानस भी नदी को पुनर्जीवन देने के लिए तैयारी में लग गया है। नदी के उद्गम तक जाने का रास्ता बहुत ही ऊबड़ खाबड़ था जिसे ठीक किया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:17 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 06:16 PM (IST)
आओ बचाएं नीम नदी : प्रशासन ने नदी के उद्गम के रास्ते को कराया दुरुस्त
जनमानस में जगी आस नदी होगी पुनर्जीवित।

हापुड़ [मनोज त्यागी]। मै एक नदी हूं, मुझे स्वच्छंद, निर्मल और निर्बाध बहने दो

loksabha election banner

मै खुशहाली समृद्धि का संदेश लेकर निकलनी हूं मुझे निर्बाध होकर बहने दो...

जैसे ही नीम नदी को पुनर्जीवित करने के लिए प्रशासन की ओर से पहल की गई। वैसे ही मानो पूरी कायनात नदी को सजाने संवारने के लिए खड़ी हो गई। कहीं नदी के तट को संवारा जा रहा है, तो कहीं नदी के पुलों पर पुताई कराई जा रही है। जनमानस भी नदी को पुनर्जीवन देने के लिए तैयारी में लग गया है। अभी तक नदी के उद्गम तक जाने का रास्ता बहुत ही ऊबड़ खाबड़ था। प्रशासन ने शुक्रवार को नीम नदी और राजवाहे के बीच से नदी के उद्गम स्थल तक जाने वाले रास्ते पर मिट्टी डालकर साफ सुथरा कर दिया है। हालांकि आचार संहिता ने सरकारी अमले के पांवों में बेड़ी डाल दी है, जिसके कारण प्रशासनिक अमले ने हाल में नदी की खुदाई का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। दैनिक जागरण का नदी को पुनर्जीवित करने के लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान लगातार जारी रहेगा।

आचार संहिता ने रोके मंडलायुक्त के कदम

नीम नदी के उद्गम स्थल से अतिक्रमण हटाने के लिए आज (27 मार्च) मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह को शुभारंभ करना था, पर 26 मार्च को पंचायत चुनावों को लेकर लगी आचार संहिता के चलते कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। मंडलायुक्त ने कहा है कि आचार संहिता खत्म होने के बाद वह स्वयं भी नदी स्थल पर आकर श्रमदान करेंगे।

नीम नदी पुनर्जीवन कार्यक्रम में लखनऊ स्थित बाबा भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के नदी विशेषज्ञ डाक्टर वेंकटेश दत्ता व उनकी टीम शीघ्र ही नदी पर आकर तकनीकी मदद करेगी। उनको नदी उद्गम के कोर्डिनेट्स भेज दिए हैं, जिस पर उन्होंने नीम नदी की एक्विफर मैंपिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया है। जो भी नदी के कार्य को होता हुआ देख रहा है वो किसी न किसी रूप में नदी के कार्य से जुड़ रहा है, यह अच्छा संकेत है। दतियाना गांव नदी उद्गम पर आज श्रमदान का कार्यक्रम प्रारम्भ किया जाएगा। जिसमें विभिन्न गांव के सामाजिक कार्यकर्ता भाग लेंगे। हाथ बढ़ेंगे-काम बनेंगे।

रमन कांत त्यागी (नदी पुत्र)

आचार संहिता ने नीम नदी पर होने वाली खुदाई को भले ही रोक दिया है, लेकिन जब भी नदी पर खुदाई का कार्यक्रम होगा, तो मै भी उसमें शामिल रहूंगा। नीम नदी के साथ जुड़ना ऐतिहासिक पल है। दैनिक जागरण और नीर फाउंडेशन ने नीम नदी को पुनर्जीवन देने के लिए जो पहल की थी वह अब रंग लाने लगी है। मै खुद भी कई गांवों में जागरूकता के लिए की गईं पंचायतों में शामिल हुआ और लोगों को नदी के महत्व के बारे में बताया। मै बेहद खुश हूं।

कर्मवीर सिंह, पूर्व प्रधान गांव रसूलपुर

नीम नदी हमारे गांव के पास से निकल रही है। पिछले दिनों दैनिक जागरण ने हमारे गांव में पंचायत कर लोगों को जागरूक किया था। नीम नदी हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दैनिक जागरण द्वारा आयोजित पंचायत में नीर फाउंडेशन के संस्थापक रमन कांत त्यागी ने लोगों को नदी के महत्व के बारे में जो जानकारी दी उससे लोग बहुत प्रभावित हुए। जब भी नीम नदी की खुदाई होगी मै अपने सभी साथियों के साथ श्रमदान करूंगा।

बिट्टू त्यागी, गांव सिखैड़ा

हम लोग दैनिक जागरण से बहुत लंबे समय से जुड़े हैं। आज जब दैनिक जागरण की मुहिम पर नीम नदी को पुनर्जीवन देने के लिए पहल की गई है। नदी के किनारे बना रास्ता बहुत ही खराब था। जिसे प्रशासन ने दुरुस्त करा दिया। यह खबर सभी को आनंद देने वाली है। अब तो उम्मीद जगने लगी है कि बरसात से पहले नीम नदी बहेगी और गांव में गिरते भूजल संकट से निजात मिलेगी। राजवाहे को पक्का करने के बाद से गांव में लगातार भूजल गिरता जा रहा था। अब एक बार फिर गांव में खुशहाली आएगी।

शेखर, गांव दतियाना

शेखर और बिट्टू त्यागी की फाइल फोटो।

यह खुशी की बात है कि नीम नदी को पुनर्जीवन देने के लिए दैनिक जागरण की पहल पर नदी की खुदाई करने की तैयारी चल रही है। गांव के लोगों में उत्साह है। अभी भले ही चुनाव के चलते नदी के काम को रोक दिया गया है, लेकिन अब सभी इस बात का आस जगी है कि नदी में पानी बहेगा। यदि सिंचाई विभाग राजवाहे के पानी का कुछ हिस्सा नदी में भी डाल दे, तो नदी निरंतर बहती रहेगी। इससे नदी किनारे के गांव के साथ दूसरे गांवों तक भी लोगों को फायदा पहुंचेगा।

प्रमोद त्यागी, गांव दतियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.