Move to Jagran APP

50 की उम्र पार कर चुके भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को तलाशने में जुटे अधिकारी

केशव त्यागी त्यागी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस में 50 वर्ष से अधिक उम्र क

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 07:53 PM (IST)
50 की उम्र पार कर चुके भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को तलाशने में जुटे अधिकारी
50 की उम्र पार कर चुके भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को तलाशने में जुटे अधिकारी

केशव त्यागी, त्यागी

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस में 50 वर्ष से अधिक उम्र के भ्रष्ट और अक्षम पुलिसकर्मियों को चिह्नित कर अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जनपद के अधिकारियों ने ऐसे पुलिसकर्मियों की तलाश शुरू कर दी है। चिह्नित प्रक्रिया के दौरान पुलिसकर्मियों के नामों की सूची शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद उन्हें अनिवार्य रूप से सेवानिवृति दिलाई जाएगी।

एएसपी सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सरकार और विभाग की छवि धूमिल करने वाले पुलिस विभाग के भ्रष्ट और लापरवाह पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कदम उठाते हुए उन्हें जबरन सेवानिवृत्त करने का निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक कार्यालय से एसपी संजीव सुमन को पत्र भेजा गया है। पत्र में 31 मार्च, 2020 को 50 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिग करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे पुलिसकर्मियों को चिह्नित करने के लिए एसपी ने जनपद कमेटी का गठन किया गया है।

कमेटी में शामिल अधिकारियों के द्वारा सिपाही से लेकर थाना प्रभारी निरीक्षक तक आने वाले पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिग कराई जाएगी। जनपद में कुल 1708 पुलिसकर्मियों में से करीब सात सौ पुलिसकर्मी 50 से अधिक की उम्र को पार कर चुके हैं। इनमें से अक्सर गैरहाजिर रहने वाले, विभागीय कार्य उचित ढंग से नहीं करने, भ्रष्टाचार में लिप्त होने या कार्य में अक्षम पाए जाने वाले पुलिसकर्मियों को चिह्नित किया जाएगा। इसके अलावा पुलिसकर्मियों पर दर्ज होने वाले मुकदमें व उनके करेक्टर रोल चिह्नित प्रक्रिया में अहम साबित होगा। पुलिसकर्मियों की सूची बनाकर शासन को भेजी जाएगी। शासन से स्वीकृति मिलने पर ऐसे पुलिसकर्मियों की अनिवार्य सेवानिवृति दी जाएगी।

-----

पूर्व में भी दो पुलिसकर्मी हुए थे अनिवार्य सेवानिवृत

- तत्कालीन एसपी पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह के कार्यकाल में दो भ्रष्ट एवं लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हुई थी। इन पुलिसकर्मियों पर अक्सर गैरहाजिर रहने, भ्रष्टाचार, विभागीय कार्य नहीं करने के आरोप थे। दोनों आरक्षी की उम्र 50 वर्ष से अधिक थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.