Move to Jagran APP

नवादा खुर्द में बनेगा चार सौ केवी का बिजलीघर

ओवरलो¨डग के चलते बिजली की किल्लत का दंश झेल रहे क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही क्षेत्र के गांव नवादा खुर्द परगना पूठ में 400 केवी का विद्युत उपकेंद्र बनेगा। इसके लिए अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन ने दो किसानों की जमीन चिन्हित कर ली है। उन्होंने नियम के तहत हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण और नगर पालिका गढ़मुक्तेश्वर

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 06:55 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 06:55 PM (IST)
नवादा खुर्द में बनेगा चार सौ केवी का बिजलीघर
नवादा खुर्द में बनेगा चार सौ केवी का बिजलीघर

गौरव भारद्वाज, गढ़मुक्तेश्वर: ओवरलो¨डग के चलते बिजली की किल्लत झेल रहे उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही क्षेत्र के गांव नवादा खुर्द (परगना पूठ) में 400 केवी का विद्युत उपकेंद्र बनेगा। इसके लिए अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन ने दो किसानों की जमीन चिन्हित कर ली है। उन्होंने हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण और नगर पालिका गढ़मुक्तेश्वर को पत्र लिखकर एनओसी मांगी है। एनओसी मिलते ही जमीन खरीदकर उपकेंद्र का निर्माण शुरू हो जाएगा।

prime article banner

अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन जितेंद्र कुमार ने बताया कि फिलहाल ¨सभावली में 220 केवी क्षमता का बिजलीघर चालू है। इस बिजलीघर पर ¨सभावली और हापुड़ का लोड रहता है। जिसके चलते आए दिन फाल्ट की समस्या बनी रहती है। कई बार तो ओवर लो¨डग के कारण अधिक क्षमता वाली लाइनों में भी फाल्ट हो जाता है। इस समस्या से क्षेत्र के लोगों को राहत दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लखनऊ द्वारा प्रथम चरण में 400 केवी के उपकेंद्र का निर्माण कराने की स्वीकृति दी गई थी। इसके लिए हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण और तहसील प्रशासन से जमीन मांगी थी, लेकिन ये दोनों विभाग जमीन तलाश नहीं कर पाए। इसके बाद ट्रांसमिशन विभाग ने जमीन तलाश करने के लिए खुद ही जिम्मा उठाया।

अधिशासी अभियंता जितेंद्र कुमार ने बताया कि गांव नवादा खुर्द खादर परगना पूठ में दो किसानों की 5.5460 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में दो किसानों से सहमति पत्र भी ले लिए हैं। विभागों से एनओसी मिलने के बाद बाद जमीन खरीदकर जल्द ही उपकेंद्र के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.