Move to Jagran APP

जानें गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र की स्थिति, आम जनता ने दी विकास कार्य को लेकर प्रतिक्रिया

केंद्र और प्रदेश सरकार के साथ ही अपनी उपलब्धियां वर्तमान भाजपा विधायक गिना रहे वहीं दूसरी ओर विपक्षी पार्टियों के नेता क्षेत्र में जनहित और विकास से जुड़े जरूरी कार्य धरातल पर उतरने की बजाए हवा-हवाई साबित होने के आरोप लगा रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 03:43 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 03:43 PM (IST)
जानें गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र की स्थिति, आम जनता ने दी विकास कार्य को लेकर प्रतिक्रिया
ब्रजघाट गंगा नगरी में स्नान घाट ’ जागरण आर्काइव

गढ़मुक्तेश्वर (हापुड़), [प्रिंस शर्मा]। केंद्र और प्रदेश सरकार के साथ ही अपनी उपलब्धियां वर्तमान भाजपा विधायक गिना रहे, वहीं दूसरी ओर विपक्षी पार्टियों के नेता क्षेत्र में जनहित और विकास से जुड़े जरूरी कार्य धरातल पर उतरने की बजाए हवा-हवाई साबित होने के आरोप लगा रहे हैं। वर्षों पुरानी कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले को प्रदेश में मानचित्र पर शामिल करने और राजकीय दर्जा की मांग पूरी हो सकी।

loksabha election banner

बता दें कि गत विधानसभा चुनाव में गढ़ क्षेत्र से भाजपा के डा. कमल मलिक ने पार्टी का 15 साल का वनवास खत्म करते हुए बसपा प्रत्याशी प्रशांत चौधरी को करीब पौने छत्तीस हजार वोटों से हराया था। अब प्रशांत चौधरी भाजपा में हैं। जबकि, जीत की हैटिक लगाकर रिकार्ड बनाने वाले पूर्व मंत्री मदन चौहान को तीसरे पायदान पर संतोष करना पड़ा था। जीत का रिकार्ड बनाने वाले कमल मलिक ने चुनाव प्रचार के दौरान क्षेत्र की जनता से कई वादे किए थे। जिनमें सदियों से उपेक्षित कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले को राजकीय दर्जा दिलाने, अधर में अटके ट्रामा सेंटर का निर्माण पूरा कराने, प्राकृतिक झील में डिज्नीलैंड बनवाकर पर्यटन को बढ़ावा देने, वैदिक सिटी एवं ईको टूरिज्म सेंटर बनवाने, बालिकाओं के लिए इंटर एवं डिग्री कालेज, सेंट्रल यूनिवर्सिटी, वेयर हाउस, तिगरी धाम से गढ़ खादर मेले को जोड़ने के लिए गंगा पर नए पुल का निर्माण, ब्रजघाट में हाइवे किनारे अंतरराज्यीय बस अड्डा बनवाने, ब्रजघाट में ऋषिकेश की तरह हैंगिंग झूले, हरिद्वार की तर्ज पर विकास, गन्ना मूल्य का जल्द भुगतान दिलाने, रोजगार के साधनों में बढ़ोतरी जैसे अनेकों दावे शामिल थे।

जिनमें कार्तिक मेले को राजकीय दर्जा दिलाने वाला वादा पहले ही साल में पूरा हो गया था, लेकिन जनहित और विकास से जुड़े शेष वादे धरातल पर बड़े स्तर पर नहीं उतर सके हैं। कई सड़कों का निर्माण होने से लोगों को आवागमन में कुछ सहूलियत मिली है, लेकिन कई अहम मुद्दे धरातल पर उतर नहीं सके हैं। कार्यकाल को लेकर आम जनता मिली-जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

यह कहते हैं विधायक

गढ़मुक्तेश्वर विधायक कमल मलिक का कहना है कि गांव डिबाई एवं सिखैड़ा में इंटर कालेज और श्यामपुर जट्ट में डिग्री कालेज का निर्माण कराया है। हर किसी को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने को तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित कराते हुए आक्सीजन प्लांट भी लगवाया है। दस करोड़ से अधिक की धनराशि से संपर्क मार्गों पर सड़कों का निर्माण कराया गया है। दौताई और कनिया समेत पांच स्थानों पर बिजलीघरों का निर्माण होना है। जबकि, सिकंदरपुर में 14 करोड़ की लागत से बिजलीघर का निर्माण किया जा रहा है। ब्रजघाट गंगानगरी में जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाओं वाले अंतरराजीय बस अड्डे का निर्माण होगा। तिगरी से गढ़ खादर मेले के लिए गंगा पर पुल बनेगा। जबकि, महाभारत कालीन पुष्पावती पूठ में गंगा किनारे सर्वांगीण विकास कराया जा रहा है। मेरठ से प्रयागराज के लिए बनाया जा रहा गंगा एक्सप्रेस वे क्षेत्र के 23 गांवों की सीमा से होकर निकल रहा है। विधायक ने दावा किया कि जल्द ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी और किसानों के हित में वेयर हाउस का निर्माण भी कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.