Move to Jagran APP

राजनीति न करके विकास के लिए रहें प्रयत्नशील: मंडलायुक्त

जागरण संवाददाता हापुड़ शासन के आदेश पर हापुड़ ब्लाक का निरीक्षण करने पहुंचे मंडल

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 09:01 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 09:01 PM (IST)
राजनीति न करके विकास के लिए रहें प्रयत्नशील: मंडलायुक्त
राजनीति न करके विकास के लिए रहें प्रयत्नशील: मंडलायुक्त

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

शासन के आदेश पर हापुड़ ब्लाक का निरीक्षण करने पहुंचे मंडलायुक्त/नोडल अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों से गत बैठक और विकास कार्यों को मिली धनराशि के व्यय के संबंध में जानकारी की। उन्होंने क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सुझाव दिया कि वह राजनीति न करके ग्रामीण विकास के लिए प्रयत्नशील रहें और ग्रामीणों के उत्थान के लिए रणनीति बनाएं। इसके बाद मंडलायुक्त ने ब्लाक कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय और नगर के वार्ड नंबर-दो मोहल्ला लज्जापुरी का स्थलीय निरीक्षण किया। सबसे पहले ब्लाक में पहुंचने पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने नोडल अधिकारी से मांग की कि कार्तिक पूर्णिमा गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले मेले के लिए कमेटी बनाई जाए। इस पर मंडलायुक्त ने कहा कि जब जिला पंचायत की अगली बोर्ड बैठक आयोजित की जाएगी उसमें अपना प्रस्ताव रखें। मंडलायुक्त ने ब्लाक में आय व्यय की पंजिका व शिकायत पंजिका का अवलोकन किया। उन्होंने पांचवें वित्त आयोग के अंतर्गत प्राप्त हुई धनराशि की भी जानकारी की। विकास खंड कार्यालय परिसर में निरीक्षण करते हुए ब्लाक के पीछे जलभराव की स्थिति को समाप्त करने के लिए जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया। ब्लाक में जर्जर पड़े कक्षों का निर्माण कराने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला पंचायत कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। कार्यालय में साफ-सफाई व पंजिका के रख-रखाव के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कर संबंधित पंजीका को देखा और लिपिक द्वारा सही जानकारी न दिए जाने पर कठोर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पालिथीन निषेध के लिए आपके द्वारा चालान क्यों नहीं किए जा रहे हैं? उन्होंने अपर मुख्य अधिकारी से कहा कि पालिथीन मुक्त के लिए महा अभियान चलाएं। गढ़ में लगने वाले मेले की तैयारी को लेकर मेले का लेआउट के प्लान का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि मेले के नियमों का अनुपालन न करने पर अर्थदंड लगाया जाए। मेले में साफ-सफाई समुचित रूप से होनी चाहिए और मेले के सफाई कर्मियों को टी-शर्ट प्रदान की जाए तथा सफाई व्यवस्था उच्च श्रेणी की होनी चाहिए। इसके बाद नगर के वार्ड नंबर-दो लज्जापुरी का निरीक्षण करते हुए वहां के जन सुविधा केंद्र को देखा। उन्होंने कहा कि केंद्र संचालक सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों का आवेदन सही प्रकार से करें। रामलीला मैदान में लगाए जा रहे दीपावली मेले की तैयारी को भी देखा। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका परिषद हापुड़ के अध्यक्ष प्रफुल्ल सारस्वत और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। ------- 50 लाख से अधिक के निर्माण कार्याें की समीक्षा की - किसानों का डाटा अपलोड न करने को लेकर जताई नाराजगी

28एचपीआर-61 जागरण संवाददाता, हापुड़ :

जनपद के नोडल अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों के लंबित विद्युत भुगतान समय से पूरा कर दिए जाएं और ग्राम पंचायतों के द्वारा नाली न बनाए जाने के कारण टूटी जा रही सड़कों का निर्माण भी ग्राम पंचायतों से कराया जाए। बैठक में मंडलायुक्त ने उपकृषि निदेशक से कहा कि किसानों का डाटा अभी तक अपलोड नहीं किया गया है। यह स्थिति खेदजनक है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों की फसलों की जो क्षति हुई है। उसे बीमा कंपनियों द्वारा जल्द फसलों की क्षतिपूर्ति कराई जाए। इस पर उपनिदेशक कृषि ने बताया कि अभी तक जनपद में 17 किसान ही बीमित हैं। इस कारण किसानों को फसल की क्षति पूर्ति के लिए बीमा की धनराशि नहीं मिल पा रही है। नोडल अधिकारी ने मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना निराश्रित गोवंश के संबंध में कहा कि जनपद में और गोशाला खोली जाएं तथा चंडी मंदिर समिति के द्वारा भी गोशाला निर्मित की जाएं। जिसमें निराश्रित गोवंश को रखा जाए। मंडलायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि मेडिकल वेस्ट समय से निस्तारित कराया जाए। साथ ही कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति अच्छी न होने पर नाराजगी जताई और इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी से कहा कि इस माह कन्या सुमंगला योजना से पांच हजार बालिकाएं लाभांवित होनी चाहिए। मंडलायुक्त ने उपायुक्त जिला उद्योग से कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन मिशन के तहत अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाया जाए। उन्होंने आइजीआरएस पोर्टल को लेकर प्रत्येक विभाग के अध्यक्षों को निर्देशित किया कि इस कार्य के लिए अपना लिपिक तैनात करते हुए आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्रत्येक दिन निस्तारण कराएं। उन्होंने कहा कि गांव में प्लास्टिक निस्तारण के लिए अभी तक कोई योजना नहीं बनाई गई है गांव के प्रत्येक तालाब सेप्टिक टैंक बनते जा रहे हैं तालाबों की साफ-सफाई के लिए जन सहयोग आवश्यक है। बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.