Move to Jagran APP

Railway News: रेल के यात्रियों के लिए खुशखबरी, 6 जोड़ी ट्रेनों में शुरू होगी एमएसटी की सुविधा

Indian Railway News एमएसटी सुविधा बहाल करने के संबंध में रेलवे बोर्ड ने मंडल के अधिकारियों से प्रस्ताव मांगा है। लाकडाउन के बाद उत्तर रेलवे ने यात्री स्पेशल ट्रेनों में मासिक पास को मान्य किया था अब इस योजना में वृद्धि करने की योजना है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 30 May 2022 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 30 May 2022 09:30 AM (IST)
Railway News: रेल के यात्रियों के लिए खुशखबरी, 6 जोड़ी ट्रेनों में शुरू होगी एमएसटी की सुविधा
Indian Railway News: दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों के लिए खुशखबरी, 6 जोड़ी ट्रेनों में शुरू होगी एमएसटी की सुविधा

हापुड़ [गौरव शर्मा]। रेल में सफर करने वाले दैनिक रेलयात्रियों के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि रेलवे बोर्ड जल्द ही दिल्ली-मुरादाबाद रेलमार्ग से गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में एमएसटी (मासिक सीजनल टिकट) की सुविधा शुरू करने जा रहा है। 

prime article banner

मार्च 2020 में कोरोना के कारण रेलवे ने अपनी ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया था। अब कोरोना का प्रकोप कम हो गया है और रेल संचालन पूरी तरह से पटरी पर आ गया है। डेढ़ साल पहले तीन सितंबर 2021 को रेलवे ने स्पेशल बनी पैसेंजर ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा बहाल की थी। वर्तमान में सिर्फ शटल, मैमू आदि में ही एमएसटी की सुविधा यात्रियों को दी जा रही है, लेकिन एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को सुविधा का लाभ नहीं मिल पाने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने मुरादाबाद मंडल के अधिकारियों से ऐसी ट्रेनों का प्रस्ताव मांगा है, जिनमें कोरोना से पहले एमएसटी की सुविधा थी। मंडल के अधिकारियों ने दिल्ली-मुरादाबाद रेलमार्ग वाया हापुड़ के रास्ते चलने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने के लिए पत्राचार किया है।

इन-इन ट्रेनों में मिलेगी एमएसटी की सुविधा

रेलवे अधिकारियों की मानें तो बरेली से भुज की ओर जाने वाली आला हजरत एक्सप्रेस, बरेली से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस, प्रतापगढ़ से दिल्ली की ओर जाने वाली पदमावत एक्सप्रेस, अवध-आसम एक्सप्रेस, नई दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली मसूरी एक्सप्रेस, सहारनपुर से चलकर प्रयागराज की ओर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस में जल्द ही यात्रियों को एमएसटी की सुविधा प्रदान होगी।

दैनिक यात्रियों को मिलेगी काफी सहूलियत

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा शुरू होने का सबसे ज्यादा दैनिक यात्रियों को होगा। क्योंकि हापुड़ जंक्शन के अलावा पिलखुवा से भी हजारों की संख्या में यात्री प्रतिदिन दिल्ली, मुरादाबाद की ओर सफर करते हैं। एमएसटी बनने से सबसे ज्यादा फायदा इन्हीं यात्रियों को होगा। इसके अलावा छात्रों को भी फायदा होगा, क्योंकि छात्र गाजियाबाद, दिल्ली आदि स्थानों पर कोचिंग, पढ़ाई आदि करने के लिए जाते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

हरीराज मीना (मुख्य वाणिज्य निरीक्षक, हापुड़) का कहना है कि रेलवे बोर्ड ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा शुरू करने के संबंध में प्रस्ताव मांगा है, क्योंकि अभी तक कोरोना की वजह से कुछ ही ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा यात्रियों को मिल रही थी। अब हापुड़ जंक्शन से गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनों में भी सुविधा मिलने लगेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.