Move to Jagran APP

UP Property News: उत्तर प्रदेश के इस जिले में अगस्त से बढ़ेंगे सर्किट रेट, प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा

UP Property News उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में अगस्त महीने से प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो सकता है। इससे प्रदेश सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। अगले सप्ताह छह जुलाई को हापुड़ के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 02:37 PM (IST)
UP Property News: उत्तर प्रदेश के इस जिले में अगस्त से बढ़ेंगे सर्किट रेट, प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा
दिल्ली से बेहद करीब उत्तर प्रदेश के इस जिले में अगस्त से बढ़ेंगे सर्किट रेट, प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा

हापुड़, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में अगस्त में सर्किल रेट बढ़ सकते हैं। इस बार करीब 25 से 30 प्रतिशत तक सर्किट रेट बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि कोरोना काल की वजह से पिछले कई सालों से सर्किल रेट नहीं बढ़े थे। रजिस्ट्री विभाग के अफसर रेटों को लेकर सर्वे करा रहे हैं। दावे आपत्ति के बाद छह जुलाई को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होने के बाद रेटों को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

सर्किल रेटों को लेकर सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। टीम के सदस्य सर्वे टीम विभिन्न क्षेत्रों में संपत्ति को लेकर जांच कर रहे हैं। जिससे नए सर्किल रेट का निर्धारण किया जा सके। बताया गया कि जिला प्रशासन की ओर से जमीनों के सर्किल रेट निर्धारित किए जाते हैं। हर साल सर्किल रेट में संशोधत होता है।

इसके लिए सर्किल रेट बढ़ाने के सर्वे के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति बनाई जाती है। जमीन के सर्किल रेट के हिसाब से मकान, दुकान आदि खरीदने वालों को स्टांप ड्यूटी लगाई पड़ती है। जमीन खरीदने वालों पर रेट बढ़ने से स्टांप का खर्च बढ़ जाता है।

आमतौर पर देखा जाता है कि जमीन के सर्किल रेट और वास्तविक दाम में काफी अंतर होता है। प्रदेश सरकार को स्टांप ड्यूटी के रूप में राजस्व मिलता है। कोरोना के कारण पिछले सालों में सर्किल रेट नहीं बढ़ सके थे। कोरोना के कारण जमीन का खरीद फरोख्त पर असर पड़ा था। अगस्त में उम्मीद है कि कई इलाकों के सर्किल रेट बढ़ जाएंगे। इससे प्रदेश सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा।

6 अगस्त को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी बैठक

अरुण शर्मा (सहायक आयुक्त निबंधन, हापुड़) का कहना है कि सर्किल रेटों को लेकर सर्वे का कार्य चल रहा है। दावे आपत्ति भी लिए जाएंगे। छह जुलाई को डीएम की अध्यक्षता में बैठक होगी। सर्किल रेटों को लेकर निर्णय लिया जाएगा। सहमति बनने पर अगस्त महीने से बढ़े हुए सर्किल रेट लागू किए जा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.