Move to Jagran APP

भाद्रपद पूर्णिमा कल, लाखों भक्त डुबकी लगाएंगे, जानिए इस दिन दान करने का विशेष महत्व

Bhadrapada Purnima 2021 भाद्रपद पूर्णिमा के पावन अवसर पर ब्रजघाट गंगा में आज यानि सोमवार की तड़के आस्था की डुबकी लगनी प्रारंभ होगी। जिसके मद्देनजर दिल्ली हरियाणा राजस्थान समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दूरस्थ जनपदों से भक्तों का आवागमन रविवार की दोपहर को प्रारंभ हो गया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 05:00 PM (IST)
भाद्रपद पूर्णिमा कल, लाखों भक्त डुबकी लगाएंगे, जानिए इस दिन दान करने का विशेष महत्व
जरा संभलकर निकलें, हाईवे पर मिल सकता है जाम।

ब्रजघाट [राम मोहन शर्मा]। Bhadrapada Purnima 2021: भाद्रपद पूर्णिमा पर ब्रजघाट गंगा में आस्था की डुबकी लगाने वाले भक्तों का आगमन आज चालू हो गया है। इससे कारण अधिकांश धर्मशाला और आश्रमों समेत मंदिर परिसर फुल होने पर हजारों की भीड़ को खुले आसमान की नीचे रात बितानी पड़ेगी। वहीं हाईवे को जाम मुक्त रखने को पुलिस अपनी तैयारी में जुटी है।

loksabha election banner

सोमवार सुबह से ही लगेगी भीड़

भाद्रपद पूर्णिमा के पावन अवसर पर ब्रजघाट गंगा में आज यानि सोमवार की तड़के आस्था की डुबकी लगनी प्रारंभ होगी। जिसके मद्देनजर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दूरस्थ जनपदों से भक्तों का आवागमन रविवार की दोपहर को प्रारंभ हो गया। गंगानगरी की सैकड़ों धर्मशाला, मंदिर और आश्रम परिसरों की एडवांस बुकिंग होने से देर रात को आने वाले गरीब निराश्रित तबके के हजारों भक्तों को खुले आकाश के नीचे रात बिताने को मजबूर होना पड़ा। गंगा में डुबकी लगाने वाले भक्त विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान भी संपन्न करेंगे।

पितृ पक्ष भी प्रारंभ होगा, जिसमें दान करने का है विशेष महत्व

प्राचीन पंचायती मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित सुरेंद्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि भाद्रपद पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद गरीब-निराश्रितों को भोजन-वस्त्र का दान करने वाले पापों से मुक्त होकर मनोवांछित फल के भागीदार बनते हैं, क्योंकि भाद्रपद पूर्णिमा से पितृ पक्ष प्रारंभ हो जाता है। जिसमें दान-पुण्य करने वालों के पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है।

जाम की स्थिति पैदा होने पर कौन से रास्ते से निकलें

राष्ट्रीय राजमार्ग-9 (पूर्व में 24)पर जाम जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर दिल्ली, गाजियाबाद, हापुड़ की तरफ जाने वाले भक्त ब्रजघाट से पलवाड़ा रोड वाया डेहरा कुटी से वैट होकर हाईवे पर पहुंच सकेंगे। मेरठ, बागपत, बड़ौत, किठौर क्षेत्र के श्रद्धालु गांव अल्लाबख्शपुर के सामने से महमाई रोड होकर गढ़ कस्बे से निकलकर मेरठ रोड पर पहुंच सकेंगे। बुलंदशहर, स्याना, औरंगाबाद के भक्त ब्रजघाट वाया पलवाड़ा रोड होकर लौट सकेंगे।

कैसी रहेगी पुलिस की व्यवस्था

पुलिस क्षेत्राधिकारी पवन कुमार ने बताया कि भाद्रपद पूर्णिमा के मद्देनजर तीर्थ नगरी में आने वाले भक्तों की सुरक्षा और शांति व्यवस्था के साथ ही हाईवे को जाममुक्त रखने के पूरे प्रबंध किए गए हैं। जबकि हाइवे के अवैध कटों को भी बंद करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.