Move to Jagran APP

मंदिर के पास गंदगी का अंबार, जिम्मेदार बने अंजान

स्वच्छता अभियान को लेकर अधिकारी कितने सजग हैं इसकी बानगी धौलाना के छत्ता मोहल्ला स्थित जाहरवीर मंदिर के आसपास देखा जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 08:56 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 08:56 PM (IST)
मंदिर के पास गंदगी का अंबार, जिम्मेदार बने अंजान
मंदिर के पास गंदगी का अंबार, जिम्मेदार बने अंजान

13एचपीआर-35 से 39

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, धौलाना :

स्वच्छता अभियान को लेकर अधिकारी कितने सजग हैं, इसकी बानगी धौलाना के छत्ता मोहल्ला स्थित जाहरवीर मंदिर के आसपास देखा जा सकता है। कूड़ा घर बना चुका खाली मैदान और कूड़े में मुंह मारते बेसहारा पशु अफसरों के स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहे हैं। स्वच्छता को लेकर दैनिक जागरण द्वारा अभियान चलाया जा रहा है,जिसमें जिम्मेदार विभागों द्वारा पूर्व में चलाए गए स्वच्छता अभियान की पोल खुल रही है। धौलाना के छत्ता मोहल्ला के जाहरवीर मंदिर के निकट एक खाली प्लाट कूड़ाघर बन चुका है। कूड़े से उठती दुर्गंध के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बारिश होने पर यह कूड़ा पानी में बहता हुआ लोगों के घर तक में घुस जाता है। खास बात यह है कि कूड़ा घर मंदिर के निकट बना हुआ है। पूजा-अर्चना करने आने वाले लोगों को पहले कूड़े के दर्शन करने पड़ते हैं,जिससे उनकी धार्मिक आस्था को भी ठेस पहुंच रही है। वर्तमान में ग्राम धौलाना की आबादी लगभग 40 हजार है। घरेलू कचरे के सही निस्तारण ना होने के कारण ग्रामीण परेशान हैं, जिस वजह से आसपास के क्षेत्रों में बीमारियों ने पांव पसार रखे हैं। ग्राम प्रधान और जिला पंचायत विभाग द्वारा ध्यान नहीं जा रहा है। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। कई बार लोग पंचायती राज विभाग से मांग कर चुके हैं कि गांव के मध्य में बने इस कूड़े के स्थान को आबादी से दूर ले जाए, जिससे ग्रामीणों को राहत मिल सकेंगे। मंदिर के निकट कूड़ा घर बना हुआ है। गर्मी के मौसम में तेज हवा चलने पर कूड़ा उड़कर मंदिर परिसर तक पहुंच जाता है। दुर्गंध के कारण मौके से गुजरना लोगों के मुश्किल हो रहा है। अनेकों बार कूड़ा घर समाप्त करने की मांग की जा चुकी है, लेकिन अधिकारी सुनवाई करने को तैयार नहीं है। ठाठ सिंह, ग्रामीण कूड़ा घर वर्तमान प्रधान के घर के सामने हैं। बावजूद इसके चलते मामले को लेकर कोई उचित कार्रवाई नहीं हो सकी। मंदिर के पास कूड़ा घर का होना लोगों की धार्मिक आस्था से खिलवाड़ है। प्रधान को इस बावत विचार करके स्थाई समाधान करना चाहिए. जिससे ग्रामीणों को राहत मिल जाएं। गौरव राणा, ग्रामीण कूड़ा घर के लिए गुलावठी रोड पर स्थान चयन कर लिया गया है,जिस पर वर्तमान में कार्य चल रहा है। जल्द ही गांव का कूड़ा उसी स्थान पर डाला जाएगा। वर्तमान में बने कूड़े घर पर मिट्टी डाली जाएगी और सुंदरीकरण कराया जाएगा, जिससे मंदिर के आसपास का क्षेत्र साफ-सुधरा रह सके। अतीक अहमद, ग्राम प्रधान

क्या कहते हैं अधिकारी

गांवों में लगातार सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश सचिवों को दिए गए हैं। यदि कुछ स्थानों पर गंदगी है तो संबंधित एडीओ और सचिवों को नोटिस जारी कर सफाई कराई जाएगी। स्वच्छता अभियान से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

वीरेंद्र सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.