Move to Jagran APP

ग्रामीण विकास बैंक के 2220 बकायेदार नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

गौरव भारद्वाज हापुड़ अगर आप के ऊपर सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड का ऋण बकाया ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:41 PM (IST)
ग्रामीण विकास बैंक के 2220 बकायेदार नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
ग्रामीण विकास बैंक के 2220 बकायेदार नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

गौरव भारद्वाज, हापुड़

loksabha election banner

अगर आप के ऊपर सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड का ऋण बकाया है और पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं तो जान लीजिए कि आप इस चुनाव को नहीं लड़ सकेंगे। ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड सभासद, जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए आवेदन करने से पहले बैंक की शाखा से अनापत्ति पत्र प्राप्त करना होगा। अन्यथा वह लोग इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी और तीनों तहसीलों के उपजिलाधिकारियों को पत्र लिखकर आदेश जारी किए हैं। इन दिनों पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। तैयारियों की समीक्षा करते जिलाधिकारी अदिति सिंह ने निर्देश दिए हैं कि चुनाव आयोग के सभी आदेशों का पालन किया जाए। यह भी कहा गया है कि जो लोग चुनाव के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा। पंचायत चुनाव के लिए ऐसे लोग आवेदन नहीं कर सकेंगे, जिनके ऊपर उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड का कर्ज है। ग्राम विकास बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक वरुण सिंह ने बताया कि जनपद में बैंक की तीन शाखाओं का 2220 किसानों पर 1511.16 लाख रुपये का कर्ज है। जिन्हें कई बार नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इनसे वसूली के लिए आरसी भी जारी की जा चुकी है। बावजूद इसके धनराशि जमा नहीं कराई है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी और तीनों तहसीलों के उपजिलाधिकारियों को पत्र जारी किया है। ताकि चुनाव में आवेदन करते समय आवेदक को बैंक से अनापत्ति प्रमाण पत्र जमा करना होगा। एक माह पहले समीक्षा में उठे थे सवाल वरिष्ठ प्रबंधक वरुण सिंह ने बताया कि छह जनवरी को कर-करेत्तर की समीक्षा बैठक हुई थी, जिसमें उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम्य विकास बैंक लिमिटेड के बकाये की वसूली के संबंध में चर्चा हुई। उन्होंने बताया था कि बैंक की जिले की तीनों शाखाओं द्वारा 1139.81 लाख रुपये का ऋण किसानों में वितरित कर रखा है, जिसमें से जिले 575 किसानों की आरसी जारी कर रखी है। इनसे 1201.12 लाख रुपये की वसूली होनी थी, जिसके सापेक्ष सिर्फ 95 किसानों से 61.31 लाख रुपये की वसूली हुई। अभी 480 किसानों से 1139.81 लाख रुपये की वसूली होनी है। आरसी की वसूली करने की जिम्मेदारी तहसीलों पर तैनात अमीनों की है। मांग पत्र के सापेक्ष वसूली न होने पर बैठक में अपर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर की थी।

जनपद में वर्तमान में बकायेदारों की स्थिति शाखा का नाम बकायेदार धनराशि हापुड़ 554 592.25 गढ़मुक्तेश्वर 1183 749.88 पिलखुवा 483 169.03 कुल योग 2220 1511.16


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.