Move to Jagran APP

आरटीई के तहत आए 2043 आवेदन

जागरण संवाददाता हापुड़ शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत गरीब बच्चों का प्राइवे

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 06:31 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 06:31 PM (IST)
आरटीई के तहत आए 2043 आवेदन
आरटीई के तहत आए 2043 आवेदन

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत गरीब बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में दाखिला कराने के लिए प्रथम चरण में 2043 आवेदन आए हैं। आवेदन पत्रों का सत्यापन चल रहा है। लाटरी 30 मार्च को आएगी। लाटरी में चयनित बच्चों का प्रवेश पांच अप्रैल तक आवंटित निजी विद्यालयों में कराया जाएगा।

आरटीई के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों में निर्धारित सीटों पर अलाभित समूह और दुर्बल वर्ग के बच्चों का दाखिला किया जाता है। इसके लिए इस बार तीन चरणों में प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय सारिणी जारी की गई है। इस समय प्रथम चरण की प्रक्रिया चल रही है। पिछले वर्ष तक नगर क्षेत्र में आनलाइन और ग्रामीण क्षेत्र में आफलाइन आवेदन लिए जाते थे, पर इस बार नगर और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे गए। प्रथम चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया दो मार्च से 25 मार्च तक चली। इस बीच 2043 आवेदन आए, जिनका सत्यापन कर 30 मार्च से पहले करना है, ताकि 30 मार्च को लाटरी हो सके।

लाटरी के दौरान चयनित अभ्यर्थियों को स्कूल आवंटित किए जाएंगे। जिन अभ्यर्थियों को स्कूल आवंटित कर दिए जाएंगे, उनका दाखिला पांच अप्रैल तक कराया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी अर्चना गुप्ता ने बताया कि आरटीई के अंतर्गत पहले चरण में 2043 आवेदन आए हैं, जिनका सत्यापन कार्य चल रहा है। लाटरी 30 मार्च को होगी। तय समय सारिणी के अनुसार प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण की लाटरी के बाद दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया एक अप्रैल से 23 अप्रैल तक चलेगी। इसके पूरा होते ही तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आवेदनों की क्षेत्र वार संख्या

हापुड़ ब्लाक क्षेत्र में 117, धौलाना में 25, गढ़ में 50, सिभावली में 20, हापुड़ नगर क्षेत्र में 1686 और पिलखुवा नगर क्षेत्र में 145 आवेदन आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.