Move to Jagran APP

मिट्टी खनन माफिया से 14 हजार घन मीटर की वसूली जाएगी रायल्टी

मिटटी माफिया पर लगा कके।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 06:52 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 06:52 PM (IST)
मिट्टी खनन माफिया से 14 हजार घन मीटर की वसूली जाएगी रायल्टी
मिट्टी खनन माफिया से 14 हजार घन मीटर की वसूली जाएगी रायल्टी

संवाद सहयोगी, धौलाना :

loksabha election banner

धौलाना-गुलावठी मार्ग पर पशुपति इंस्टीट्यूट के सामने स्थित बिजली घर के निकट चल रहे मिट्टी भराव को लेकर अधिकारियों ने आखिरकार सुध ले ली है। रविवार को राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर भराव हो चुकी मिट्टी की नपाई की। इसके आधार पर पता चला कि अब 14 हजार घन मीटर का भराव हो चुका है। टीम मामले में रिपोर्ट बनाकर जिला खनन अधिकारी को भेजेगी। इसके बाद खनन माफिया के खिलाफ रायल्टी निर्धारित की जाएगी। रायल्टी दो लाख से लेकर करोड़ तक भी हो सकती है।

दैनिक जागरण में रविवार को मोहन एन्क्लेव के पास चल रहा मिट्टी भराव शीर्षक के नाम से अवैध खनन को लेकर समाचार प्रकाशित हुआ था। समाचार प्रकाशित होने के बाद अधिकारी हरकत में आए। रविवार सुबह लेखपाल गौरव चौधरी के साथ राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची और भराव हो चुकी मिट्टी का नापतोल किया गया। मिट्टी के भराव की लगभग 17 बीघा भूमि चिह्नित की गई। टीम को देखकर मौके पर मौजूद खनन माफिया में बेचैनी का माहौल रहा। अधिकारियों पर मामला रफादफा करने का भी दबाव बनाया गया। लेकिन, मौके पर जांच की सूचना पाकर मीडिया कर्मी और आसपास रहने वाले लोग पहुंच गए थे। इसके चलते खनन माफिया अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाएं।

उपजिलाधिकारी सुनीता सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप अवैध खनन पर रोक लगाने के उद्देश्य से मिट्टी का अवैध भराव कराने वाले को चिह्नित करते हुए अवैध खनन का क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए टीम का गठन किया गया है। रविवार को टीम ने भराव स्थल का दौरा करते हुए जांच की। इस दौरान निर्माण स्थल पर लगभग चौदह हजार घन मीटर मिट्टी का अवैध भराव पाया गया। रायल्टी लगाने की प्रक्रिया में जिला खनन अधिकारी को रिपोर्ट भेजी जा रही है। भूमि के स्वामियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन की तरफ से की गई इस कार्रवाई के बाद क्षेत्र के खनन माफिया में बेचैनी का माहौल है। -----------

हसनपुर में कार्रवाई कर प्रशासन ने किया विश्वास कायम :

संवाद सहयोगी, पिलखुवा : उपजिलाधिकारी ने शनिवार को धौलाना के ग्राम हसनपुर में मिट्टी खनन के दौरान दो बुलडोजर, सात ट्रैक्टर और बोलेरो सीज कर क्षेत्रवासियों में विश्वास कायम किया है। इसके लिए क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों ने जिलाधिकारी से उपजिलाधिकारी सुनीता सिंह को प्रशस्त्रि देकर सम्मानित करने की मांग की है।

दरअसल, तहसील क्षेत्र में मिट्टी खनन का कारोबार जोर-शोर से चल रहा है। अनेकों बार शिकायत होने के बाद भी खनन विभाग और पुलिस की तरफ से कोई कार्रवाई सुनिश्चित नहीं की जा रही थी। इसके चलते क्षेत्रवासियों का सरकारी व्यवस्थाओं से विश्वास उठने लगा था। शनिवार को उपजिलाधिकारी सुनीता सिंह ने हसनपुर और रविवार को धौलाना- गुलावठी मार्ग पर अवैध रूप से हो रहे भराव पर कार्रवाई सुनिश्चित कर क्षेत्र वासियों में विश्वास पैदा किया है। अधिवक्ता संदीप गर्ग का कहना है कि उपजिलाधिकारी ने दो दिन में कार्रवाई कर खनन माफियाओं पर शिकंजा कसने का काम किया है। नगर पालिका परिषद के जिलाधिकारी को इस कार्य के लिए उपजिलाधिकारी को प्रशस्त्रि पत्र देकर सम्मानित करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.