Move to Jagran APP

बारिश से उड़द, मूंग व मूंगफली की फसल चौपट

बारिश होने से किसानों पर मंडराये संकट के बादल लगातार हो रही बारिश से किसानों की

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 11:17 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 11:17 PM (IST)
बारिश से उड़द, मूंग व मूंगफली की फसल चौपट
बारिश से उड़द, मूंग व मूंगफली की फसल चौपट

संवाद सहयोगी, राठ : लगातार हो रही बारिश से किसानों के खेतों में खड़ी उड़द, मूंग, तिली सहित मूंगफली की कई बीघा की फसल चौपट हो गई है। भाकियू के बुंदेलखंड सचिव किसान रामपाल सिंह ने बताया कि उन्होंने इस वर्ष अपने खेत में उड़द और मूंग की फसल बोई थी। लेकिन लगातार हो रही बारिश ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया है। बताया कि बारिश से मूंग, उड़द, तिली और मूंगफली की फसलें पूरी तरह नष्ट हो गई है। किसान धर्मपाल, ईश्वरदास, हरप्रसाद, झल्लू, चेतराम, रामदीन, भानुप्रताप, हरचरन, नबाव खां, मदन की चिकासी क्षेत्र के किसानों की लगभग 600 बीघा की फसल खराब हो गई है। वहीं लींगा गांव निवासी किसान बाबूलाल अहिरवार, अशोक, अर्जुन अहिरवार, फूल सिंह अहिरवार, भगवानदास राजपूत, हरपाल राजपूत, देवनारायण राजपूत, गुड्डन ने बताया कि बारिश होने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

तालाब बन गए कंपोजिट विद्यालय बांक के दोनों भवन

संस, भरुआ सुमेरपुर : बुधवार रातभर हुई झमाझम बारिश से कम्पोजिट विद्यालय बांक के दोनों जर्जर भवन तालाब बन गए। इससे गुरुवार को बच्चों को कमरों में नहीं बैठाया जा सका। वहीं स्मार्ट क्लास में रखा सारा सामान नष्ट हुआ है।

कम्पोजिट विद्यालय बांक के दोनों भवन जर्जर हैं। बरसात शुरू होते ही छत जगह-जगह से टपकने लगती है। सभी कमरों की दीवारों में दरारें पड़ी हुई हैं। कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजय कुमार, शिक्षिका मंजीता अहिरवार ने बताया कि बारिश से दोनों भवनों में जलभराव हो गया है। शिक्षिका मंजीता अहिरवार ने बताया कि जूनियर विद्यालय की स्मार्ट क्लास में बच्चों को सिखाने के लिए एकत्र किया गया सामान एवं किताबें बारिश के चलते नष्ट हुई हैं। प्रधानाध्यापक अजय कुमार ने बताया कि वे जर्जर भवन के बारे में उच्चाधिकारियों को कई बार पत्राचार कर चुके हैं। अधिकारियों ने विद्यालय निरीक्षण भी किया है, लेकिन निदान नहीं हुआ। भवनों के कायाकल्प अभियान में ग्राम पंचायत के कुछ कक्षों में फर्श की मरम्मत कराई है लेकिन यह प्रयास नाकाफी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.