Move to Jagran APP

धनतेरस पर जमकर हुई खरीददारी, बाजारों में रौनक

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : धनतेरस पर्व पर मंगलवार को सुबह से ही बाजार में रौनक दिखाई प

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2017 03:01 AM (IST)
धनतेरस पर जमकर हुई खरीददारी, बाजारों में रौनक
धनतेरस पर जमकर हुई खरीददारी, बाजारों में रौनक

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : धनतेरस पर्व पर मंगलवार को सुबह से ही बाजार में रौनक दिखाई पड़ी। दोपहर होते-होते ग्राहकों की भीड़ बाजार में पहुंच गई। ग्राहकों ने अपने-अपने जरूरतों का सामान खरीद दीपावली पर्व पर गणेश लक्ष्मी की पूजा करने के लिए मूर्तियां भी खरीदी। इसके बाद घरों में भगवान धनवंतरी की पूजा-अर्चना की। बाजार में भीड़ देख एसपी ने भारी पुलिस बल तैनात कर दी।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह से ही ग्राहकों के इंतजार में दुकाने सज गई। दोपहर होते ही शहर के मुख्य बाजार में ग्राहकों का आना शुरू हुआ। शाम तक बाजार में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। ग्राहकों की भीड़ देख दुकानदारों के चेहरों पर चकम आ गई। सबसे अधिक भीड़ बर्तन व सर्राफा की दुकानों में रही। गाड़ियों के शोरूम में भी लोगों की भीड़ देखी गई। देर रात तक बाजार में रौनक बनी रही। रात आठ बजे बंद होने वाला बाजार रात 12 बजे तक खुला रहा। बाजार में भीड़ देख व्यापारियों की मांग पर पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने बाजार को जाने वाली दोनों सड़कों पर बैरीके¨टग लगवा दी। वाहनों का प्रवेश बंद करा दिया। सुरक्षा को लेकर सर्राफा दुकानों के बाहर फोर्स तैनात कर दी गई। सुरक्षा व्यवस्था देख दुकानदारों ने राहत की सांस ली। ग्राहकों ने अपनी-अपनी जरूरत का सामान खरीदने के साथ ही सजावट व भगवान गणेश, मां लक्ष्मी की मूर्तियां भी खरीदी। इसके बाद घरों में धनवंतरी की पूजा अर्चना की। शहर के साथ राठ, मौदहा, ¨बवार, मुस्करा, कुरारा सहित अन्य कस्बों के बाजारों में रौनक बनी रही। ग्राहक कुछ न कुछ नया सामान खरीद कर घर ले गए।

संवाद सहयोगी, भरुआसुमेरपुर के अनुसार : धनतेरस पर बाजार में जमकर खरीददारी हुई। बाजार में जीएसटी का असर भी नहीं दिखाई दिया। मान्यता है कि इस दिन भगवान धनवंतरी प्रकट हुए थे। उनके हाथ में कलश था। इस लिए इस दिन धातु खरीदने की परम्परा पड़ गई। धनतेरस के दिन धातु खरीदने से तेरह गुना की वृद्धि होती है। काफी लोग इस दिन अनाज के बीज खरीदकर घरों में रखते है। इसके बाद बाग- बगीचे में उसे बो देते है। धनतेरस से दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.