Move to Jagran APP

कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का नहीं हुआ उपयोग

जागरण संवाददाता हमीरपुर कोरोना संक्रमण के चलते ऑक्सीजन के बढ़ते उपयोग से आपूर्ति की

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:40 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:40 PM (IST)
कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का नहीं हुआ उपयोग
कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का नहीं हुआ उपयोग

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोरोना संक्रमण के चलते ऑक्सीजन के बढ़ते उपयोग से आपूर्ति की समस्या आने लगी है। हालांकि, जिले में सिलिडर के दाम बढ़ने की सूचना है लेकिन अभी आपूर्ति को लेकर कोई समस्या नहीं है। साथ ही इसकी खपत में भी पूर्व की तुलना में कोई अंतर नहीं आया है। खपत न बढ़ने का कारण कोविड हॉस्पिटल में कोरोना के गंभीर रोगियों का न पहुंचना माना जा रहा है। कुरारा सीएचसी में संचालित कोविड एल टू हॉस्पिटल में अब तक किसी भी रोगी को ऑक्सीजन लगाने की जरुरत नहीं पड़ी है। जिला पुरुष व महिला अस्पताल में औसतन प्रतिदिन करीब 1246 लीटर ऑक्सीजन की खपत होती है।

loksabha election banner

जिले में महिला अस्पताल में प्रसव को आने वाली गंभीर महिलाओं व एसएनसीयू वार्ड में भर्ती बच्चों को ऑक्सीजन लगानी पड़ती है। इसके साथ पुरुष अस्पताल में विभिन्न प्रकार के गंभीर रोगियों को आक्सीजन लगाई जाती है। इसके अलावा अन्य सीएचसी व पीएचसी में आने वाले गंभीर रोगियों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। इससे वहां इसका प्रयोग न के बराबर होता है। इससे मौजूदा में जिले में ऑक्सीजन की प्रतिदिन औसत खपत 1246 लीटर है। एल-टू कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की व्यवस्था

कुरारा सीएचसी व सुमेरपुर स्थित पॉलीटेक्निक में कोविड हॉस्पिटल बनाए गए थे। इनमें किसी भी गंभीर रोगी को नहीं रखा जाता रहा। गंभीर कोरोना संक्रमितों को बांदा भेजा जाता रहा है। हालांकि बाद में दो अगस्त को कुरारा में कोविड हॉस्पिटल को लेवल टू बनाया गया, जिसमें 12 बेडों में आक्सीजन की व्यवस्था की गई है। लेकिन तब से कोरोना का कोई गंभीर रोगी नहीं मिला। अस्पताल प्रभारी डॉ. अजय चौरसिया ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। अब तक यहां 212 कोरोना संक्रमितों का इलाज किया गया। लेकिन अब तक किसी भी संक्रमित को ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं पड़ी। ऑक्सीजन सिलिडरों के दाम बढ़ने की सूचना है लेकिन आपूर्ति संबंधी कोई समस्या नहीं है। आवश्यकतानुसार रिजर्व में सिलिडर भरवाकर रखे जाते हैं।

- डॉ. आरके सचान, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.