Move to Jagran APP

एनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को दिए आपदा से बचाव के टिप्स

एनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को दिए आपदा से बचाव के टिप्सएनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को दिए आपदा से बचाव के टिप्स

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 06:02 AM (IST)
एनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को दिए आपदा से बचाव के टिप्स
एनडीआरएफ टीम ने ग्रामीणों को दिए आपदा से बचाव के टिप्स

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : बाढ़, आगजनी जैसी अन्य आपदाओं से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए बीस सदस्यीय एनडीआरएफ की टीम ने मुख्यालय के सरदार पटेल बालिका इंटर कॉलेज में अपना डेरा जमा रखा है। जो प्रतिदिन गांव गांव जाकर ग्रामीणों को आपदा से बचाव के टिप्स देने का काम कर रही है।

loksabha election banner

इसी क्रम में फेमेक्स प्रोग्राम के तहत वाराणसी से जनपद के दौरे पर आई 11वीं एनडीआरएफ की टीम ने कुरारा ब्लॉक के बाढ़ प्रभावित गांव मनकी और सिकरोढ़ी गांव का दौरा कर प्रधान और लेखपालों के साथ भौगोलिक स्थिति का जायजा लिया और आपदा के बारे में जानकारी ली। साथ ही टीम द्वारा मनकी गांव के पंचायत भवन में ग्रामीणों को आपदा से निपटने के बारे में समझाया। टीम कमांडर अमोल कुमार के साथ टीम टूआइसी मुकेश चौहान, राजेंद्र नेगी, प्रमोद तथा अरविद ने लोगों को आपदा से बचाव के टिप्स दिए और मौके पर मौजूद सामानों से प्राथमिक उपचार का स्ट्रेचर बनाना, थर्मोकोल, बोतल व जरीकेन से तैरने वाली सामग्री बनाना तथा सर्पदंश से प्राथमिक उपचार के बारे में डेमो देकर बताया। जिसमें लोगों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। इस दौरान प्रधान बाबा रामदास, लेखपाल रमेश चंद्र तथा तमाम ग्रामीण उपस्थित रहे। टीम कल से मौदहा के आपदा प्रभावित इलाके का दौरा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.